LEAVE, PUBLIC HOLIDAY : अगले साल एक तिहाई छुट्टियां शनिवार-रविवार को पड़ेंगी, दशहरा-दीपावली के अवकाश वीक एंड में, होली पर चार दिन की छुट्टी

LEAVE, PUBLIC HOLIDAY : अगले साल एक तिहाई छुट्टियां शनिवार-रविवार को पड़ेंगी, दशहरा-दीपावली के अवकाश वीक एंड में, होली पर चार दिन की छुट्टी

अगले साल एक तिहाई छुट्टियां शनिवार-रविवार को पड़ेंगी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : हफ्ते में पांच दिन खुलने वाले राज्य सरकार के दफ्तरों के कार्मिकों को अगले साल सात मौकों पर तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। वहीं होली पर उन्हें चार दिन का अवकाश मिल सकेगा। अगले वर्ष के लिए घोषित 24 सार्वजनिक अवकाशों में से एक-तिहाई यानी आठ छुट्टियां शनिवार या रविवार को पड़ने से उनका मजा किरकिरा भी होगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों को वर्ष 2020 में मिलने वाली सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर सोमवार को जारी हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बारे में विज्ञप्ति जारी कर दी है।

सात मौकों पर तीन दिन छुट्टी : कैलेंडर के मुताबिक ईद-उल-फितर, रक्षाबंधन व कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश सोमवार और महाशिवरात्रि, गांधी जयंती, बारावफात व क्रिसमस की छुट्टियां शुक्रवार को पड़ने के कारण पांच दिवसीय कार्यालयों के कार्मिकों को इन सात मौकों पर एक साथ तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। होली पर चार दिन की छुट्टी : होलिका दहन और होली (नौ व 10 मार्च) सोमवार और मंगलवार को पड़ने से पांच दिवसीय कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों को एक साथ चार दिन की छुट्टी मिलेगी। दशहरा-दीपावली की छुट्टियां वीक एंड में : महानवमी और विजयादशमी के अवकाश शनिवार और रविवार (24 व 25 अक्टूबर) को पड़ने के कारण कर्मचारियों को दशहरे पर साप्ताहिक के अलावा अतिरिक्त अवकाश नहीं मिलेगा। दीपावली और गोवर्धन पूजा के अवकाश भी महीने के दूसरे शनिवार और रविवार (14 व 15 नवंबर) को पड़ने की वजह से कर्मचारियों को सिर्फ भैया दूज की एक छुट्टी मिल सकेगी।


दो मौकों पर किसी को फायदा, किसी को नुकसान


बकरीद (एक अगस्त) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को शनिवार होने की वजह से जहां पांच दिवसीय कार्यालय के कार्मिकों को दो छुट्टियों का नुकसान होगा, वहीं छह दिवसीय दफ्तरों के कर्मचारियों को इन मौकों पर सप्ताहांत में दो छुट्टियां मिलेंगी। गणतंत्र दिवस और मुहर्रम के अवकाश रविवार को पड़ने से भी कर्मचारियों को मायूसी होगी।

सरकार ने जारी की 2020 के अवकाशों
की सूची

• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : अगर आप अपने टूर पहले से प्लान करके अपनी छुट्टियों का जुगाड़ कर सके तो यह आपकी सरकारी छुट्टियों के मजे को दोगुना कर सकती हैं। लंबे वीकेंड्स प्लान किए जा सकते हैं। सरकार ने अगले साल की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। छुट्टियों के दिनों और अवसरों में बदलाव नहीं किए गए हैं।

पहला बड़ा वीकेंड आपको महाशिवरात्रि पर मिल सकता है। शुक्रवार को कार्यालय में छुट्टी होगी। फाइव डे वीक वालों को तो छुट्टी भी नहीं प्लान करनी हैं। उन्हें गुरुवार के बाद सीधे सोमवार को ही कार्यालय जाना होगा। रामनवमी गुरुवार को पड़ रही है। ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी का इंतजाम आपके वीकेंड को चार दिन का बना सकता है और आप एक छोटा टूर प्लान कर सकते हैं। ऐसा ही मई में बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी के साथ भी
'जुगाड़' से लंबा हो सकता है छुट्टियों वाला वीकेंड
हो सकता है। बकरीद एक अगस्त को पड़ने की संभावना जताई जा रही है। दिन शनिवार का होगा। ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी आपको एक साथ तीन दिन की छु‌ट्टी दे सकती है। ईद सोमवार को पड़ने की उम्मीद है। 25 मई तारीख होगी। ऐसे में अगर आप गुरुवार या शुक्रवार से छुट्टी ले सकें तो आपको मंगलवार को ही कार्यालय जाना होगा। होली और दीपावली आपको लंबी छुट्टियां दे सकते हैं। होलिका दहन नौ मार्च को जबकि होली दस मार्च को खेली जानी है। ऐसे में ऐसे में अगर आप गुरुवार या शुक्रवार से अवकाश ले सकें तो आपको सीधे बुधवार को ही कार्यालय जाना होगा। वहीं दीपावली 14 नवंबर को पड़ रही है। दिन शनिवार होगा। ऐसे में आपकी छुट्टियां गुरुवार के बाद से शुरू हो सकती हैं, अगर आप शुक्रवार की छुट्टी का इंतजाम कर सकें तो। इसके बाद गोवर्धन पूजा, भैयादूज तक आपकी छुट्टियां लगातार चलती रहेंगी।

Post a Comment

0 Comments