logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब लखनऊ के प्राइमरी स्कूल के बच्चे पिएंगे पराग दूध : पहले चरण में 16 हजार बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा, बतायें आप सबके जिले का क्या है हाल?

अब लखनऊ के प्राइमरी स्कूल के बच्चे पिएंगे पराग दूध : पहले चरण में 16 हजार बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा, बतायें आप सबके जिले का क्या है हाल?

अब लखनऊ के प्राइमरी स्कूल के बच्चे पिएंगे पराग दूध
मिड डे मील के तहत हर बच्चे को मिलेगा 200 एमएल दूध
लखनऊ में कल से होगी वितरण की शुरुआत

लखनऊ : प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की सेहत को दुरुस्त करने की कवायद शुरू हो गई है। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को अब भोजन के साथ ही पराग दूध पीने को मिलेगा। बुधवार से राजधानी में इसकी शुरुआत होगी। पहले चरण में 16 हजार बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा।

राजधानी समेत आसपास के जिलों में दूध और दुग्ध उत्पाद उपलब्ध कराने वाला लखनऊ दुग्ध संघ (पराग) अब बच्चों को भी पौष्टिक दूध का वितरण करेगा। 200 एमएल गोल्ड दूध (फैट युक्त) देने की तैयारी अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। सोमवार को पराग महाप्रबंधक और बेसिक शिक्षाधिकारी और मिड डे मील वितरण में लगी संस्थाओं के बीच हुई बैठक में पहले चरण में तीन संस्थाओं के माध्यम से दूध वितरण का निर्णय लिया गया है। दूध पहुंचाने के लिए पराग की ओर से एक सेंट्रल प्वाइंट बनाया जाएगा जहां पराग समय से दूध पहुंचाएगा। वहां से मिड डे मील वितरण करने वाली संस्थाएं दूध ले जाएंगी। 

क्या कहते हैं अधिकारी सप्ताह में एक दिन बच्चों को दूध देने की तैयारी की जा रही है। हर बुधवार को 200 एमएल दूध देने के लिए पराग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। 15 जुलाई से इसकी शुरुआत होगी। इससे बच्चों की सेहत में और सुधार होगा।
-प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए

राजधानी में कुल पंजीकृत 1,10,635 बच्चों को दूध वितरण की बात हो रही है लेकिन सोमवार को हुई बैठक में तीन संस्थाओं से इसकी शुरुआत करने पर सहमति बनी है। बच्चों को गुणवत्तायुक्त 200 एमएल गोल्ड दूध दिया जाएगा। मंगलवार को इसे लेकर एक बार फिर बैठक होगी।
-दिनेश कुमार सिंह, महाप्रबंधक, पराग

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

2 Comments

  1. अब लखनऊ के प्राइमरी स्कूल के बच्चे पिएंगे पराग दूध : पहले चरण में 16 हजार बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा, बतायें आप सबके जिले का क्या है हाल?
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/16.html

    ReplyDelete
  2. शासनादेश के अनुसार नवीन मेन्यू को लागू करते हुए जिला महराजगंज में जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में ब्लाकवार 15 जुलाई को निर्धारित परिषदीय विद्यालयों पर छात्रों को दूध पिलाने का कार्यक्रम किया गया घोषित |
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/15_79.html

    ReplyDelete