logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय स्कूलों में 4638 शौचालयों का निर्माण होना अभी बाकी : केंद्र सरकार के स्वच्छ स्कूल अभियान के तहत हर सरकारी स्कूल को शौचालययुक्त बनाने की मंशा

परिषदीय स्कूलों में 4638 शौचालयों का निर्माण होना अभी बाकी : केंद्र सरकार के स्वच्छ स्कूल अभियान के तहत हर सरकारी स्कूल को शौचालययुक्त बनाने की मंशा

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 4638 शौचालयों का निर्माण होना अभी बाकी है। इनमें से 3095 शौचालयों का निर्माण केंद्र सरकार के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) को कारपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत करना है, जबकि 1543 सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत बनाए जाने हैं। 

सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा और कृषि उत्पादन आयुक्त आनंद मिश्र के बीच हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान राज्य सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई। केंद्र सरकार स्वच्छ स्कूल अभियान के तहत हर सरकारी स्कूल को शौचालययुक्त बनाना चाहती है। कैबिनेट सचिव को बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों में 16067 शौचालय बनाए जाने थे जिनमें से 14524 बनाये जा चुके हैं। बचे हुए 1543 शौचालयों का निर्माण 25 जुलाई तक कर लिया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने स्कूलों में 3555 शौचालय बनाने की जिम्मेदारी पीएसयू को सौंपी थी जिनमें से अब तक 460 बनाए जा चुके हैं। पीएसयू से शेष 3095 शौचालयों का निर्माण 30 जुलाई तक करने को कहा गया है। इस पर कैबिनेट सचिव ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को निर्देश दे दिया जाए कि 30 जुलाई तक वे जिन शौचालयों का निर्माण नहीं कर पाते हैं, उनकी धनराशि संबंधित जिलाधिकारी को उपलब्ध करा दें।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments