DEARNESS ALLOWANCE, GOVERNMENT ORDER : 7th Pay Commission 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को योगी की सौगात, बढ़ी दर के साथ महंगाई भत्ता देने को मंजूरी दी, देखें आदेश

DEARNESS ALLOWANCE : 7th Pay Commission 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को योगी की सौगात, बढ़ी दर के साथ महंगाई भत्ता देने को मंजूरी दी, देखें आदेश


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ । यूपी विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की गई घोषणा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है। इससे सीधे तौर पर 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को सौगात दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) भत्ता देने को मंजूरी दे दी।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों इसकी घोषणा विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की थी। इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किया जा सकता है।

इससे प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनधारकों को सीधा लाभ होगा। इस फैसले से 01 जुलाई 2021 से कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 17 फीसदी के स्थान पर अब 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

कोरोना महामारी के कारण सामने आए आर्थिक संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को शासनादेश जारी कर रोक लगा दी थी। इस वजह से राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को दिए जाने वाले डीए और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया है।

हालांकि अब सरकार ने डीए और डीआर पर लगी रोक को हटाकर भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य कर्मचारी एक जुलाई से ही 28 फीसद की दर से डीए पाने का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन के इस आदेश के बाद राज्य कर्मचारी काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. Movies Buddy provide you super quality of movies which you download from this site

    ReplyDelete