INCOMETAX : रिटर्न भरने की तारीख फिर से बढ़ाई गई, अब 31 दिसंबर तक मौका

INCOMETAX : रिटर्न भरने की तारीख फिर से बढ़ाई गई, अब 31 दिसंबर तक मौका


 | नवभारतटाइम्स.कॉम | 

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने बताया है कि अब आम नागरिक वर्ष 2019-20 के लिए अपना रिटर्न 31 दिसंबर 2020 तक दायर कर सकते हैं। पहले इसके लिए अंतिम ​तारीख 30 नवंबर 2020 तय की गई थी।

    
नई दिल्ली
कोरोना काल में आयकर विभाग ने रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)से मिली जानकारी के अनुसारआ अब आम नागरिक, जिन्हें अपने रिटर्न के साथ ऑडिट रिपोर्ट नहीं लगानी पड़ती थी, वह वर्ष 2019-20 के लिए अपना रिटर्न 31 दिसंबर 2020 तक दायर कर सकते हैं। पहले इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2020 तय की गई थी।

TAX 11

केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार अब वैसे करदाता, जिनके रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट नहीं लगती है, वह 31 Dec. 2020 तक अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। वैसे टैक्सपेयर, जिनके रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट लगानी पड़ती है, उनके लिए आईटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2021 तय की गई है।

इससे पहले सरकार ने मई में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया । इसके अलावा कर विवादों के निपटान के लिये लाई गई 'विवाद से विश्वास योजना' का लाभ भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया था।

आयकर मामलों के विशेषज्ञ CA और सीए फर्म एस के मिश्रा ऐंड गुजराती के पार्टनर कमलाकर मिश्रा का कहना है कि यह सहूलियत देने वाला कदम है। इससे व्यापारियों, प्रफेशनल्स, वेतनभोगी या अन्य करदाताओं को फायदा होगा। अभी कोरोना काल चल रहा है। इस समय हर चीज पर प्रतिबंध है। ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न के लिए जरूरी कागजात जुटाना भी कठिन कार्य है। अधिकतर वेतनभोगी इस समय वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। उन्हें भी फायदा हुआ है। वे अब रिटर्न दाखिल करने में देरी होने पर पेनाल्टी और डिफॉल्ट आदि होने से बच गए। देखा जाए तो इसके लिए हमलोगों ने सीबीडीटी से काफी रिक्वेस्ट किया था। सरकार ने हमारी बात मान ली, इसके लिए हम आभारी हैं।



सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए डिडक्शन के दो और विकल्प को सामने रखा है। ऐसे में अगर आप रिटर्न फाइल करने जा रहे हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं। अगर आपने किफायती घर और इलेक्ट्रिक वीइकल खरीदा है, उस पर भी डिडक्शन का लाभ मिलता है। किफायती घर पर होम लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट में 1.5 लाख का छूट अलग से मिलता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वीइकल खरीदने के लिए कार लोन पर इंट्रेस्ट पेमेंट में 1.5 की छूट मिलती है।

 | नवभारतटाइम्स.कॉम |

Post a Comment

0 Comments