ADD SCHOOL, APPOINTMENT : बेसिक शिक्षा में एडेड स्कूलों में हुई नई नियुक्तियों की निदेशालय ने मांगी रिपोर्ट

ADD SCHOOL, APPOINTMENT : बेसिक शिक्षा में एडेड स्कूलों में हुई नई नियुक्तियों की निदेशालय ने मांगी रिपोर्ट


बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध सभी एडेड स्कूल में पढ़ाने वाले नवनियुक्त कर्मचारियों पर भी जांच की तलवार लटक गई है। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिले के बीएसए से उनके जिले के सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का विवरण मांगा है। जिसके बाद विभाग ने 2015 के बाद नियुक्ति पाने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार करना शुरू कर दिया है।



जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में अनामिका शुक्ला प्रकरण उजागर होने के बाद लगातार शिक्षकों और नवनियुक्त कर्मचारियों की जांच की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग के सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिषदीय विद्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों की जांच लगातार जारी है। अब विभाग ने एडिड स्कूलों में पढ़ाने वाले कर्मचारियों का विवरण भी विभाग से मांग लिया है। 


बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए गए आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के सभी अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल में काम करने वाले हेडमास्टर, शिक्षक, क्लर्क व अन्य कर्मचारी जिनकी नियुक्ति 6 नवंबर 2015 के बाद हुई है उन सभी का विवरण तैयार करके निदेशालय को भेजा जाए। विभाग में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि अधिकतम दो कार्य दिवस के अंदर सभी कर्मचारियों को डाटा विभाग को उपलब्ध करा दिया जाए। इसके बाद विभाग ने कर्मचारियों का डाटा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


शिक्षक संगठनों ने उठाई थी जांच की मांग

कस्तूरबा और परिषदीय विद्यालयों में शिशु की जांच प्रक्रिया शुरू होने के बाद शिक्षक संगठनों में मांग उठाई थी कि एडेड स्कूलों में पढ़ाने वाले कर्मचारियों की भी जांच की जाए। शिक्षकों की मांग के बाद विभाग ने सहायता प्राप्त विद्यालयों में भी जांच की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर ली है। विभाग की माने तो सूची तैयार होने के बाद इनकी जांच की कार्यवाही शुरू की जाएगी। -डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी

Post a Comment

0 Comments