logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BASIC SHIKSHA NEWS, AGITATION, UPBOARD : बेसिक के शिक्षक इसकी घोर निंदा करते हुए विरोध दर्ज कराते हैं, विषय है यूपीबोर्ड के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र के प्रश्न नम्बर 6 पर जो है - "प्राथमिक स्कूल के शिक्षक की अपने कर्तव्य के प्रति कामचोरी का शिकायती पत्र जिलाधिकारी के नाम लिखें।"

BASIC SHIKSHA NEWS : बेसिक के शिक्षक इसकी घोर निंदा करते हुए विरोध दर्ज कराते हैं, विषय है यूपीबोर्ड के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र के प्रश्न नम्बर 6 पर जो है - "प्राथमिक स्कूल के शिक्षक की अपने कर्तव्य के प्रति कामचोरी का शिकायती पत्र जिलाधिकारी के नाम लिखें।"

चिंतनीय एवं विचारणीयः-
UP बोर्ड परीक्षा 2018 के अंग्रेजी-A पेपर कोड 117/2  323 (CA) प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 6 पर एक प्रश्न दिया है जिसका हिंदी में मतलब है-

"प्राथमिक स्कूल के शिक्षक की अपने कर्तव्य के प्रति कामचोरी का शिकायती पत्र जिलाधिकारी के नाम लिखें।"

बेसिक के शिक्षक इसकी घोर निंदा करते हुए विरोध दर्ज कराते हैं, क्योंकि इसके द्वारा बच्चों के मन मस्तिष्क को प्राइमरी के शिक्षक/शिक्षिकाओं के प्रति दूषित किया जा रहा है।

सवाल पर शिक्षकों का बवाल, बिजनौर में बोर्ड के इंटर अंग्रेजी पेपर में प्राथमिक शिक्षकों के बारे में पूछा गया सवाल।

ब्यूरो/अमर उजाला, बिजनौर । बिजनौर में इंटर अंग्रेजी के द्वितीय पेपर में पूछे गए एक सवाल को लेकर प्राथमिक शिक्षकों में उबाल है। शिक्षक पूछे गए सवाल को प्राथमिक शिक्षकों का अपमान बता रहे हैं। आक्रोशित शिक्षक सवाल को लेकर आंदोलन पर उतारू हैं। पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के अल्लैहपुर ब्लाक अध्यक्ष वैभव प्रताप ने मामला जिलाध्यक्ष के सामने उठाया है।

वैभव प्रताप ने पत्र में कहा है कि बोर्ड की इंटर अंग्रेजी के द्वितीय पेपर में परीक्षार्थियों से प्राथमिक शिक्षकों पर अपने कर्तव्य के प्रति उदासीन रहने व लापरवाही बरतने के कारण डीएम से शिकायत करने के लिए पत्र लिखने के लिए सवाल दिया गया है। पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष वैभव प्रताप के अनुसार प्राथमिक शिक्षकों के बारे में इस तरह का सवाल पेपर में पूछा जाना नितांत गलत है। इस तरह का सवाल पूछकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्राथमिक शिक्षकों को बेइज्जत करने की कोशिश की गई है। जिलाध्यक्ष ने मांग की गई है कि संघ मामले की गंभीरता को समझते हुए त्वरित कदम उठाए। संघ सरकार व बोर्ड पर क्षमा मांगने के लिए दबाव बनाए। यदि प्राथमिक शिक्षकों को अपमानित करने वाले इस तरह के बेतुके सवाल पर माध्यमिक शिक्षा परिषद माफी नहीं मांगते हैं तो शिक्षकों को सड़क पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला महामंत्री प्रशांत चौधरी के अनुसार इस तरह का सवाल पूछा जाना प्राथमिक शिक्षकों को छात्रों, अभिभावकों व जनसाधारण की निगाह में गिराने का कुत्सित प्रयास है। संघ की बैठक इस मामले पर जल्द ही बुलाई जाएगी।

Post a Comment

1 Comments

  1. ईनकी कर्मठता का प्रमाण वो 12 लाख विद्यार्थी हैं जिन्होंने परीक्षा ही छोड़ दी
    सूप हंसे तो हंंसे वो चलनी क्या हंसे जिसमे बारह लाख छेद

    ReplyDelete