logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी के प्राथमिक शिक्षकों को 45 साल तक पीसीएस बनने का मौका : लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पांच वर्ष की छूट, आरक्षित श्रेणी के शिक्षक 50 वर्ष तक हो सकेंगे शामिल

यूपी के प्राथमिक शिक्षकों को 45 साल तक पीसीएस बनने का मौका : लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पांच वर्ष की छूट, आरक्षित श्रेणी के शिक्षक 50 वर्ष तक हो सकेंगे शामिल

प्राथमिक शिक्षकों को 45 साल तक पीसीएस बनने का मौका
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पांच वर्ष की छूट
आरक्षित श्रेणी के शिक्षक 50 वर्ष तक हो सकेंगे परीक्षा में शामिल

इलाहाबाद (ब्यूरो)। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस समेत अन्य भर्ती परीक्षाओं में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। सामान्य वर्ग के शिक्षक अब 40 वर्ष की बजाय 45 वर्ष तक और ओबीसी, एससी-एसटी एवं अन्य आरक्षित श्रेणी के शिक्षक 45 वर्ष की जगह 50 वर्ष तक आयोग की परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे।

 परिषदीय शिक्षक / शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं हेतु अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान किये जाने का शासनादेश यहाँ देखें !


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की लंबे समय से चल रही मांग पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने राज्य कर्मचारियों की तरह आयु सीमा में छूट देने का प्रस्ताव शासन के पास भेजा था। प्रदेश के कार्मिक विभाग की ओर से मंजूरी के बाद आखिरकार प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने 19 जून को आयु सीमा में छूट का शासनादेश जारी कर दिया है। सचिव ने बताया कि शासन ने इस आशय का शासनादेश जारी कर दिया गया है।

         खबर साभार : अमरउजाला

यूपी लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं में बैठने के लिए आयु सीमा पांच साल बढ़ी

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों व कर्मचारियों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी। अब सामान्य वर्ग के शिक्षक व कर्मचारी 45 साल तक और ओबीसी, एससी, एसटी व अन्य आरक्षित श्रेणी के 50 साल तक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

आयोग की भर्ती परीक्षाओं के लिए सामान्य वर्ग के लिए वर्तमान में आयुसीमा 40 और आरक्षित श्रेणी के लिए 45 साल है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने मई 2015 को लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में पांच साल की छूट देने संबंधी प्रस्ताव भेजा था। 

कार्मिक विभाग की मंजूरी मिलने के बाद प्रमुख सचिव बेसिक एच.एल. गुप्ता ने 19 जून को शासनादेश जारी किया है। परिषदीय शिक्षकों व कर्मचारियों को 27 अगस्त 2013 के शासनादेश के अनुसार राज्य कर्मचारियों की तरह छूट का लाभ मिलेगा।

       खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments