logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BEO, TRANSFER : बीईओ का बदल रहा ब्लाक मुख्यालय, इसी माह निदेशालय से जारी होंगे आदेश, 30 जून तक अनुपालन, शासन ने मंडल के साथ ही एक ही जिले में तीन साल से जमे अफसरों को भी हटाने को कहा

BEO, TRANSFER : बीईओ का बदल रहा ब्लाक मुख्यालय, इसी माह निदेशालय से जारी होंगे आदेश, 30 जून तक अनुपालन, शासन ने मंडल के साथ ही एक ही जिले में तीन साल से जमे अफसरों को भी हटाने को कहा

🔴 तबादला नीति में बदलाव होने से 150 अधिकारी होंगे इधर से उधर,

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : लंबे समय से एक ही जगह जमे खंड शिक्षाधिकारियों (बीईओ) का इस बार बड़े पैमाने पर होना है। शासन की बदली नीति के अनुरूप एक ही मंडल में सात साल से तैनात रहने वाले अधिकारियों को दूसरे मंडलों में भेजा जा रहा है। निदेशालय में सभी बीईओ की सेवा विवरणिका तैयार हो गई है। इसी माह तबादला आदेश जारी होंगे और जून में सभी को हर हाल में उसका अनुपालन करना होगा। चिह्न्ति हुए अफसरों की तादाद करीब 150 है।

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की तर्ज पर विकासखंड मुख्यालयों में तैनात खंड शिक्षाधिकारियों का तबादला करने की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। शासन की ओर से जारी नीति का अनुपालन होना है। इसमें एक मंडल में सात वर्ष से जमे अफसरों को हटाने का निर्देश दिया गया है यह आदेश खंड शिक्षाधिकारियों पर लागू होना है।

ज्ञात हो कि पिछले साल एक मंडल में दस साल से जमे अधिकारियों को हटाना था। प्रदेश में ऐसे शिक्षाधिकारियों की तादाद करीब 150 है। यह हालात तब हैं जब पिछले दो साल से निदेशालय की रिपोर्ट पर शासन ने बड़ी संख्या में बदलाव किये हैं। शासन ने इस बार बीस फीसद अधिकारी व कर्मचारियों को इधर से उधर करने निर्देश दिया है, पिछले साल केवल दस फीसद को ही हटाने का आदेश था।

उल्लेखनीय है कि सूबे में 1031 खंड शिक्षाधिकारियों के पद हैं उसके सापेक्ष करीब 765 अधिकारी तैनात हैं। इनमें से बीस फीसद का ब्लाक मुख्यालय ही नहीं मंडल मुख्यालय तक बदल जाएगा। शिक्षा निदेशालय में सभी बीईओ की सेवा विवरणिका तैयार करा ली गई है साथ ही उन अफसरों को चिह्न्ति भी कर लिया गया है, जो की जद में आ रहे हैं। इसी माह तबादला सूची जारी होने के पूरे आसार हैं, ताकि 30 जून तक कार्यभार ग्रहण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाए।

एक जिले में तीन साल वाले हटेंगे

शासन ने मंडल के साथ ही एक ही जिले में तीन साल से जमे अफसरों को भी हटाने को कहा है। पिछले साल छह साल से एक ही जिले में तैनात बीईओ को हटाने का आदेश हुआ था, लेकिन मंडल स्तर का करने में ही अफसरों को पसीना बहाना पड़ा, इसलिए जिले में लंबे समय से रुके अफसरों को इधर से उधर करने की नौबत ही नहीं आई। इस बार यह प्रक्रिया जिले स्तर तक चलाने के कड़े निर्देश हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 BEO, TRANSFER : बीईओ का बदल रहा ब्लाक मुख्यालय, इसी माह निदेशालय से जारी होंगे आदेश, 30 जून तक अनुपालन, शासन ने मंडल के साथ ही एक ही जिले में तीन साल से जमे अफसरों को भी हटाने को कहा
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/05/beo-transfer-30.html

    ReplyDelete