logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MHRD मंत्री स्मृति ईरानी से मिलने पहुंचे शिक्षामित्रों (shikshamitra) का हंगामा, कहा- न्याय दो या इच्छामृत्यु : बैठक में बेसिक शिक्षा मंत्री कई आला अफसर रहे मौजूद ; स्मृति ईरानी ने कहा शिक्षामित्रों के साथ नहीं होने देंगे अन्याय

शिक्षामित्रों को स्मृति ईरानी ने दिया मदद का दिया भरोसा


लखनऊ। नई शिक्षा नीति पर बैठक करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी सोमवार को जब डॉ.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय पहुंचीं तो राज्य सरकार की ओर से दी गई पक्की नौकरी को लेकर कानूनी लड़ाई हारने वाले शिक्षामित्र उनसे फरियाद के लिए गेट पर खड़े थे।


मंत्री का काफिला तो विश्वविद्यालय के अंदर चला गया लेकिन द्वारपालों ने शिक्षामित्रों को बाहर ही रोक दिया। धीरे-धीरे शिक्षामित्रों की संख्या बढ़ती गई। बैठक का एक चरण निपटाने के बाद स्मृति ईरानी जब दोपहर के भोजन के लिए जाने लगीं तो बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने उनसे शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल से मिल लेने का अनुरोध किया। चौधरी के आग्रह पर स्मृति ने शिक्षामित्रों के तीन प्रतिनिधियों को बुलाकर उनसे अलग बातचीत की। स्मृति ने उनकी बात सुनी और उनसे कहा कि केंद्र सरकार को शिक्षामित्रों के बारे में हाई कोर्ट का आदेश अब तक नहीं मिला है। उन्होंने शिक्षामित्रों को भरोसा दिलाया कि कोर्ट के आदेश का अध्ययन करने के बाद अदालत द्वारा उठायी गईं आपत्तियों पर गौर किया जाएगा और उन्हें दूर करने के लिए सकारात्मक प्रयास किया जाएगा।


उधर, हाई कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों के समायोजन को अवैध ठहराये जाने से सरकार के लिए उपज विषम स्थिति से निपटने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री ने भी सोमवार शाम अपने कार्यालय में विभाग के आला अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने अधिकारियों

       खबर साभार : दैनिकजागरण

शिक्षामित्रों के साथ नहीं होगा अन्यायः स्मृति ईरानी

    



शिक्षामित्रों ने सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात कर न्याय की मांग की। ईरानी ने शिक्षामित्रों को आश्वासन दिया कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।


ईरानी प्रस्तावित नई शिक्षा नीति के मसौदे पर चर्चा करने के लिए लखनऊ आई थीं। उनके आने की खबर पर उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के बैनर तले शिक्षामित्र डा राम मनोहर लोहिया विधि विवि पहुंचे लेकिन उन्हें बाहर गेट पर ही रोक लिया गया।


सुश्री ईरानी ने सूचना मिलने पर शिक्षामित्रों के दो प्रतिनिधियों को अंदर बुलाकर बात की। संघ के जिला अध्यक्ष अमर ने ईरानी से कहा कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद शिक्षामित्रों के साथ भेदभाव कर रहा है। केन्द्र सरकार भी शिक्षामित्रों का सहयोग नहीं कर रही है। इस पर ईरानी ने उन्हें आश्वस्त किया कि उन्होंने अभी हाईकोर्ट का फैसला पढ़ा नहीं है। उसे देखने के बाद ही कोई कदम उठाया जा सकेगा। उन्होंने शिक्षामित्रों को भरोसा दिलाया कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

खबर साभार : हिन्दुस्तान/अमरउजाला

लखनऊ. केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री स्मृति ईरानी सोमवार को एक अहम मीटिंग में हिस्सा लेने लखनऊ पहुंची हैं। राममनोहर लोहिया लॉ यूनिवर्सिटी में ये मीटिंग हो रही है। इसमें यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री हिस्सा ले रहे हैं। मीटिंग में स्मृति ईरानी शिक्षा नीति पर अहम चर्चा कर रही हैं। इसमें हिस्सा लेने वाले मंत्री बारी-बारी से अपना प्रजेंटेशन दे रहे हैं। इस बीच राजधानी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के होने की सूचना पाकर सैकड़ों शिक्षामित्र वहां पहुंच गए हैं। उन्होंने स्मृति से मिलने की गुजारिश की, लेकिन उन्‍होंने शिक्षामित्रों से मिलने से इनकार कर दिया। उनका कहना है कि आज वह शिक्षा नीति पर अहम चर्चा करने आई हैं। इसलिए फिलहाल इसी को प्राथमिकता देंगी। केंद्रीय मंत्री के इनकार करने पर आक्रोशित शिक्षामित्र आरएमएल लॉ यूनिवर्सिटी के बाहर नारेबाजी कर रहे हैं। उनका कहना है कि केंद्रीय मंत्री उन्हें न्याय दें या इच्छामृत्यु।

क्या कहते हैं शिक्षामित्र
प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों का आरोप है कि केंद्र सरकार की शिक्षा नीति के कारण उनके साथ अन्याय हुआ है। उनका कहना है कि जनसंख्या के आंकड़ें जुटाने में, इलेक्शन में, पोलियो कैंपेन में उनकी ड्यूटी लगाई गई। वे कितने साल से प्राइमरी स्कूल में पढ़ा रहे हैं, फिर भी उनके साथ अन्याय हो रहा है।

क्यों हो रही है ये मीटिंग?

केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति का प्रपोजल फाइनल करना चाहती है। इसके लिए कई स्तरों पर मीटिंग का दौर चल रहा है। इस नई शिक्षा नीति में जहां एक तरफ शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा, वहीं कौशल विकास पर भी जोर दिया जा रहा है। इसी मामले को लेकर स्मृति ईरानी सोमवार को लखनऊ में सेंट्रल जोन के मिनिस्टरों और अफसरों के साथ मीटिंग कर रही हैं।

यूपी से कौन-कौन ले रहे हैं हिस्सा?
इस मीटिंग में यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी, माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली, शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, सचिव और निदेशक और सचिव उच्च शिक्षा अनिल गर्ग मौजूद हैं।

23 अगस्त को किया था अमेठी का दौरा

बता दें, इसके पहले 23 अगस्त को स्मृति ईरानी ने अमेठी का दौरा किया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि जब तक कांग्रेस का झूठ खत्म नहीं हो जाता, वह अमेठी आती रहेंगी। रामचरित मानस के दोहे 'रघुकुल रीति‍... प्राण जाए पर वचन न जाए' का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव के दौरान मैंने कहा था कि मैं यहां सिर्फ चुनाव लड़ने नहीं आई हूं। मैं यहां की बेटी और बहन बनकर आई हूं। मैंने 20 दिन में कांग्रेस के वोटबैंक में सेंधमारी की। मैं तब तक अमेठी के लिए संघर्ष करती रहूंगी, जब तक यहां से कांग्रेस का झूठ साफ नहीं हो जाता।"

     खबर साभार : भाष्कर

Post a Comment

1 Comments

  1. MHRD मंत्री स्मृति ईरानी से मिलने पहुंचे शिक्षामित्रों (shikshamitra) का हंगामा, कहा- न्याय दो या इच्छामृत्यु : बैठक में बेसिक शिक्षा मंत्री कई आला अफसर रहे मौजूद ; स्मृति ईरानी ने कहा शिक्षामित्रों के साथ नहीं होने देंगे अन्याय
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/mhrd-shikshamitra.html

    ReplyDelete