logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जिले के अंदर की शिक्षकों की तबादला सूची इसी हफ्ते होगी जारी : शिक्षकों की तबादला नीति में बदलाव नहीं

जिले के अंदर की शिक्षकों की तबादला सूची इसी हफ्ते होगी जारी : शिक्षकों की तबादला नीति में बदलाव नहीं

इलाहाबाद : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की स्थानांतरण की कार्यवाही में कोई बदलाव नहीं हुआ है। शिक्षकों ने तय समय में आवेदन कर दिया है और खंड शिक्षा अधिकारी भी तबादला सूची बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेज दी है। जनपद स्तरीय समिति इस पर निर्णय लेगी और इसी हफ्ते तबादले की सूची जारी होने के आसार हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का तबादला पिछले वर्ष महज इसलिए नहीं हो सका था कि 72825 शिक्षकों की भर्ती एवं शिक्षामित्रों के समायोजन की प्रक्रिया चलनी थी। इस बार जब तबादला नीति जारी हुई तो स्थानांतरण आदेश जारी होने के पहले ही शिक्षामित्रों का समायोजन ही अवैध करार दिया जा चुका है इससे कुपित शिक्षामित्र आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे थे कि इसका प्रभाव शिक्षकों की तबादलों पर पड़ सकता है।

हालांकि जिलों में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों ने 10 सितंबर तक स्थानांतरण के लिए आवंटित प्रपत्र भरकर खंड शिक्षा अधिकारी को सौंप दिया है और खंड शिक्षा अधिकारी ने 12 सितंबर को इसे बीएसए कार्यालय के सिपुर्द कर दिया है। अब जिला तबादला समिति अंतिम निर्णय करेगी और 19 सितंबर तक तबादला आदेश जारी करने का फरमान है।

बेसिक शिक्षा परिषद के उप सचिव अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि तबादला कार्यक्रम में बदलाव के लिए कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है। जिले के अंदर जो स्थानांतरण होने हैं उसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिवार्य रूप से यह देख लेंगे कि तबादले से स्कूल शिक्षक विहीन न हो जाएं।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments