logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मानदेय के इंतजार में बैठे रसोइया : मिड-डे-मील बनाने के लिए मिलते हैं एक हजार रुपए प्रति माह बजट न होने से फंसा मानदेय

मानदेय के इंतजार में बैठे रसोइया : मिड-डे-मील बनाने के लिए मिलते हैं एक हजार रुपए प्रति माह बजट न होने से फंसा मानदेय

लखनऊ। रोज सुबह समय से आकर बच्चों के लिए मिड-डे-मील तैयार करती हूं। यह इसलिए क्योंकि महीना भर के बाद एक हजार रुपए मानदेय मिलना होता है। लेकिन अफसोस...अप्रैल सेअब तक एक पैसा भी नहीं मिला...आखिर इतनी महंगाई में विभाग एक हजार रुपए महीना भी नहीं दे पा रहा। हम कैसे घर का खर्च चलाएं। यह स्थिति अकेले एक रसोइया की नहीं, बल्कि राजधानी के करीब 4200 रसोइयों की है। जिन्हें मिड-डे-मील तैयार करने के बाद भी अप्रैल से अब तक कोई मानदेय नहीं दिया गया।सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों एवं मदरसों आदि में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मिड-डे-मील दिए जाने की व्यवस्था है। नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों एवं चिनहट, सरोजिनी नगर एवं काकोरी में अक्षय पात्र व माध्यमिक विद्यालयों में स्वयं सेवी संस्थाएं इसे उपलब्ध कराती हैं। मिड-डे-मील बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में छात्र संख्या के आधार पर तथा नगर क्षेत्र में केंद्रीय किचन में रसोइयों का चयन किया जाता है। जिन्हें मिड-डे-मील बनाने के लिए एक हजार रुपए प्रति माह मानदेय दिए जाने का प्रावधान है। यह मानदेय स्कूल के मिड-डे-मील के खाते में भेजा जाता है। जहां से रसाइयों को उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन अप्रैल से लेकर अब तक 4200 रसोइयों को मानदेय का एक पैसा भी नहीं दिया गया। जिससे उन्हें आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। मानदेय कब आएगा, इसको लेकर रसोइए परेशान हैं।

अप्रैल से अब तक एक पैसा भी नहीं मिला

विभागीय जानकारों के मुताबिक मानदेय के लिए दो तरह के अनुदान से बजट दिया जाता है, इसमें एक अनुदान संख्या से पैसा मिल गया। लेकिन दूसरे से बजट नहीं आ पाया था, जिससे दिक्कत पैसा हो गई। हालांकि विभाग का कहना है कि बजट आ गया है, दो से तीन दिन में पैसा जारी कर दिया जाएगा।

विभाग से बजट नहीं आया था, जिसकी वजह से रसोइयों का मानदेय नहीं जारी हो सका। बीते 28 जुलाई को बजट मिला है। मानदेय की पत्रावली जिलाधिकारी के अनुमोदन के लिए भेजी गई है, जल्द ही मानदेय जारी हो जाएगा।
-प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए लखनऊ

      खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments