logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश में रेडियो के माध्यम से होगी अंग्रेजी की पढ़ाई, शेड्यूल जारी : कक्षा 1 से 8 के स्कूली बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए यह प्रोग्राम 3 अगस्त से शुरू

प्रदेश में रेडियो के माध्यम से होगी अंग्रेजी की पढ़ाई, शेड्यूल जारी : कक्षा 1 से 8 के स्कूली बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए यह प्रोग्राम 3 अगस्त से शुरू

भोपाल। प्रदेश में नए शिक्षण सत्र में सरकार ने रेडियो के माध्यम से इंग्लिश की पढ़ाई कराने के लिए नया शेड्यूल जारी किया है। इस शेड्यूल के अनुसार भारत सरकार के आकाशवाणी केंद्र यह जिम्मेदारी संभालेंगे। कक्षा 1 से 8 के स्कूली बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए यह प्रोग्राम 3 अगस्त से जारी किया जाएगा।

आकाशवाणी केंद्र पूरे प्रदेश में 14 क्षेत्रीय आकाशवाणी स्टेशनों में जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, शहडोल, बालाघाय, सागर, खंडवा, गुना, बैतूल, शिवपुरी, छतरपुर, ग्वालियर, इंदौर और भोपाल के माध्यम से सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारण करेंगे। 

राज्य शिक्षा केंद्र की अपर मिशन संचालक स्वाति मीणा नायक ने प्रदेश के सभी जिलों के परियोजना समन्वयकों और प्राचार्य डाईट को भेजे निर्देशों में बताया गया है, कि 3 अगस्त से सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक कक्षा 1 एवं 2 के लिए इंग्लिश इज फन लेवल वन आयोजित किया जाएगा।

सोमवार से बुधवार तक दोपहर 12.30 बजे से 1 बजे तक कक्षा 3 से 5 हेतु इंग्लिश इज फन लेवल टू और गुरुवार से शुक्रवार तक दोपहर 12.30 बजे से 1 बजे तक कक्षा 3 से 5 हेतु झिलमिल और सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 2.45 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक कक्षा 6 से 8 हेतु मीना की दुनिया नामक अंग्रेजी के पाठ रेडियो के माध्यम से पढ़ाये जायेंगे।

निर्देशों में कहा गया है कि सभी प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं में रेडियो की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। शाला में रेडियो न होने पर शासकीय क्रय नियमों के अनुसार रेडियो की खरीदी की जाये। शाला में बच्चों का नामांकन अधिक है तो दो रेडियो क्रय किये जायें। यदि शाला में रेडियो उपलब्ध है तो यह देख लें कि वह ठीक ढंग से काम कर रहा है। रेडियो की खरीदी शासकीय अनुदान से अथवा सामुदाय के सहयोग से की जा सकेगी।
        खबर साभार : पत्रिका

Post a Comment

0 Comments