logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

फर्जी विद्यालय मिला तो नपेंगे खंड शिक्षा अधिकारी : किसी भी दशा में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होंगे राजधानी नें 110 स्कूलों में लगेंगे ताले

फर्जी विद्यालय मिला तो नपेंगे खंड शिक्षा अधिकारी : किसी भी दशा में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होंगे ; राजधानी में 110 स्कूलों मे लगेंगे ताले

गोरखपुर : अंग्रेजी के नाम पर जिले में चल रहे बिना मान्यता के कान्वेंट स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग सख्त है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर जिले में बिना मान्यता के चल रहे विद्यालयों की रिपोर्ट बननी शुरू हो गई है। विद्यालय प्रबंधकों को नोटिस भी जारी होने लगा है। बीएसए का कहना है कि अगर कोई अमान्य विद्यालय पकड़ा गया तो विद्यालय सहित संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। किसी भी दशा में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव के अनुसार अभिभावक भी जागरूक बनें और सरकारी या मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ही अपने पाल्यों का नामांकन कराएं। बिना मान्यता के स्कूल से मिला प्रमाण पत्र मान्य नहीं होगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी भी अभिभावक की होगी। बीएसए ने बिना मान्यता के स्कूल संचालित करने वाले संस्था प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि वे नई नियमावली के तहत मान्यता के लिए 31 अगस्त तक विभाग को आवेदन कर सकते हैं। अन्यथा की स्थिति में पकड़े जाने पर कार्रवाई होगी।

---

कार्यालयों में चस्पा किए जाएंगे मान्यता के आदेश

बिना मान्यता के विद्यालयों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने नई पहल शुरू की है। अब प्रत्येक विद्यालय अनिवार्य रूप से अपने कार्यालय की दीवारों पर मान्यता के आदेश की कापी चस्पा करेंगे। ताकि, अभिभावकों को विद्यालयों के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके। नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा के अनुसार इसके लिए सभी विद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में मान्यता के आदेश की कापी नहीं दिखी तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बिना मान्यता के चलने वाले स्कूलों के संचालक भी विभाग को आवेदन कर मान्यता प्राप्त कर लें।

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments