logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बुधवार का दिन 'स्पेशल डे', बचने के चक्कर में फंस गए शिक्षक : शिक्षकों के लिए बुधवार 'टेंशन-डे'

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बुधवार का दिन 'स्पेशल डे', बचने के चक्कर में फंस गए शिक्षक : शिक्षकों के लिए बुधवार 'टेंशन-डे'

बूढ़नपुर (आजमगढ़) : परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बुधवार का दिन स्पेशल डे होगा और शिक्षकों के लिए टेंशन डे। शासन ने बच्चों को दोपहर में दूध और कोफ्ता-चावल दिए जाने की योजना के लिए नया फरमान जारी किया है। अब सुबह स्कूल पहुंचते ही बच्चों को गरमा-गरम दूध दिया जाएगा। शासन ने यह बदलाव बच्चों को ज्यादा पोषक तत्व देने और दूध को खराब होने से बचाने के लिहाज से किया है।

बता दें कि शासन ने पहले परिषदीय स्कूलों के बच्चों को मिड-डे- मील के साथ प्रत्येक बुधवार को 200 मिली दूध देने का आदेश दिया था लेकिन अब समय में परिर्वतन किया है। मिड-डे-मील निदेशक श्रद्धा मिश्रा ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अवगत कराया कि मिड-डे-मील मीनू में संशोधन किया गया है। अब मिड-डे-मील मीनू में दो घंटे पहले बच्चों को दूध उपलब्ध कराना होगा। ज्यादा अच्छा यह होगा कि जैसे ही विद्यालय खुले तो बच्चों को तुरंत दूध पिलाया जाए। इसका फायदा यह होगा कि एक तो दूध खराब होने की संभावना नहीं होगी दूसरे बच्चों को भरपूर पोषक तत्व भी मिलेंगे। कोफ्ता बनाने के लिए लौकी की जगह मौसमी सब्जियों का भी प्रयोग किया जा सकता है।

............

बचने के चक्कर में फंस गए शिक्षक

योजना में परिवर्तन के पहले बुधवार को निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई थी कि दोपहर तक रखे रहने के कारण दूध खराब हो गया है। इससे बच्चों को दूध नहीं दिया जा सका। शिक्षकों की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने नया फैसला लिया। तर्क है कि सुबह दूध पीने से बच्चों को शुद्ध दूध के पोषकतत्वों का भी लाभ मिल सकेगा। इसके बाद दोपहर में कोफ्ता व चावल परोसा जाएंगा। अब देखिए शिक्षक कौन सा बहाना ढूंढते हैं।

.............

तो कब पढ़ाएंगे शिक्षक

मीनू में बदलाव से शिक्षक भी काफी परेशान दिखे। शिक्षकों का कहना है कि विद्यालय के खुलते ही उन्हें दूध की व्यवस्था तत्काल करनी है। इसके बाद दूध को उबालने- पिलाने में एक-दो घंटे तो लग ही जाएंगे। दूध देने के बाद कोफ्ता बनाने की प्रक्रिया में लगना होगा। शिक्षक इसी में व्यस्त रहेंगे तो पढ़ाएंगे कब।

............

बच्चों को पिलाया गया दूध

अहरौला : शासन के नए आदेश के क्रम में दूसरे बुधवार को मिड-डे-मील योजना अंतर्गत जूनियर हाईस्कूल अहरौला में 19 बच्चों को प्रधान विनोद जायसवाल के द्वारा दूध पिलाया गया। इस मौके पर प्रधानाध्यापक फौजदार यादव, प्रेमचंद गुप्ता, सतिराम गौड़, ओमप्रकाश यादव, हरिश्याम पांडेय, अंजनी आदि थे। प्राथमिक विद्यालय पकड़ी में प्रधान प्रतिनिधि ¨रकू यादव ने बच्चों को दूध पिलाने के कार्यक्रम की शुरुआत की।

          खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments