logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मिड-डे-मील : मुफ्त दूध देने की योजना पहले दिन ही फेल : लखनऊ में अक्षय पात्र ने नहीं दिया बच्चों को दूध, शासन का निर्देश, अगले हफ्ते से जरूर बांटें दूध

मिड-डे-मील : मुफ्त दूध देने की योजना पहले दिन ही फेल : लखनऊ में अक्षय पात्र ने नहीं दिया बच्चों को दूध, शासन का निर्देश, अगले हफ्ते से जरूर बांटें दूध

मिड-डे-मील : मुफ्त दूध देने की योजना पहले दिन ही फेल

लखनऊ में अक्षय पात्र ने नहीं दिया बच्चों को दूध

शासन का निर्देश, अगले हफ्ते से जरूर बांटें दूध

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में मिड-डे-मील योजना में बच्चों को सप्ताह में एक दिन बुधवार को अनिवार्य रूप से दूध देने की योजना पहले दिन ही धड़ाम हो गई। शासन के स्पष्ट निर्देश के बाद भी मध्याह्न भोजन योजना प्राधिकरण पूरी तैयारियां नहीं कर सका। लखनऊ में अक्षय पात्र जैसी संस्था ने दूध नहीं बांटा बल्कि खाना भेज दिया। इसी तरह प्रदेश के अधिकतर जिलों में सभी बच्चों को दूध न बांटने की शिकायतें मिली हैं। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने विभागीय और अक्षय पात्र संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि अगले हफ्ते से सभी बच्चों को दूध मिले। इसके बाद भी शिकायत मिलने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था, परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रत्येक बुधवार को 200 मिली लीटर दूध दिया जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक पहले बुधवार को सभी बच्चों को स्कूलों में दूध बांटा जाना था। लखनऊ में अक्षय पात्र को कुछ ब्लॉकों में बच्चों को खाना खिलाने की जिम्मेदारी दी है। अक्षय पात्र ने वादे के मुताबिक पहले दिन ही बच्चों को दूध नहीं बांटा।

जानकारी होते ही सचिव बेसिक शिक्षा ने अक्षय पात्र संस्था के अधिकारियों के साथ डीएम लखनऊ, बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ अन्य अफसरों को तलब किया और दूध न बांटने का कारण पूछा। सचिव बेसिक शिक्षा ने इसके साथ मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक श्रद्धा मिश्रा को निर्देश दिया है कि जिलेवार रिपोर्ट ली जाए कि कहां कितने बच्चों को दूध बांटा गया।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments