logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मनमाने ढर्रे पर चल रहा है बेसिक शिक्षा विभाग : विभागीय अधिकारियों की हीला हवाली से स्कूलों में पढ़ाई चौपट;अध्यापक के समय से स्कूल नहीं आने पर होगी कार्यवाही

मनमाने ढर्रे पर चल रहा है बेसिक शिक्षा विभाग : विभागीय अधिकारियों की हीला हवाली से स्कूलों में पढ़ाई चौपट


ग्रेटर नोएडा : अपनी-अपनी ढपली, अपना-अपना राग, जी हां जिले के बेसिक शिक्षा विभाग का हाल कुछ ऐसा ही है। विभागीय अधिकारियों की हीला हवाली से स्कूलों में पढ़ाई चौपट होती जा रही है। कहीं स्कूल बंद पड़े हैँ, कहीं अध्यापक शासन द्वारा नहीं बल्की अपने द्वारा निर्धारित समय पर आते हैं तो कहीं पर परिसर में गंदगी पसरी पड़ी है। इसका खामियाजा स्कूल में आने वाले छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए शासन द्वारा प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए का बजट बनाया जाता है। लेकिन विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उदासीनता से इसमें सुधार नजर नहीं आता है। शासन ने स्कूलों का खुलने का समय सुबह साढ़े बजे से निर्धारित किया हुआ है। लेकिन अध्यापक अपनी मर्जी से स्कूल आते व जाते हैं। सुबह के समय अध्यापक नौ बजे तक स्कूल आते हैं और निर्धारित समय से पूर्व घरों को रवाना हो जाते हैं। ऐसी स्थिति दनकौर क्षेत्र के बूढ़ा, घरबरा, कनारसी, बुलंदखेड़ा सहित दर्जनों स्कूलों की है। अध्यापकों के देर से आने के कारण वहां पर पढ़ने वाले छात्र भी देरी से आते हैं।

अध्यापकों के जल्दी आने व देर से जाने के कारण स्कूलों में मात्र दो से तीन घंटे तक ही पढ़ाई हो पाती है। जिन अधिकारियों को स्कूलों में जांच की जिम्मेदारी दी गई है वह भी दूर-दराज के गांवों में पहुंच जांच करने की बजाए कार्यालय में ही बैठकर आराम फरमाते रहते हैं।

स्कूलों में पढ़ाई की पोल जान चाना गांव में एक दिन पूर्व हुए जिलाधिकारी के दौरे व तीन दिन पूर्व जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा दनकौर के गांवों में किए दौरे से खुल गई। जिलाधिकारी से ग्रामीणों ने शिकायत की कि स्कूलों में पढ़ाई सही नहीं हो रही है। यही कारण है कि बच्चे काफी कमजोर हैं।

वहीं तीन दिन पूर्व जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा किए गए दौरे में जमालपुर स्थित स्कूल बिना सूचना के ही बंद मिला था। साथ ही जेवर व दनकौर के विभिन्न स्कूलों में सफाई के अभाव में गंदगी पसरी रहती है। छात्र गंदगी के बीच में पढ़ाई करने को विवश होते हैँ। लापरवाही बरतने वाले अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की बजाए बेसिक शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट मिलने का इंतजार है।

अभी रिपोर्ट नहीं मिली है, रिपोर्ट मिलते ही लापरवाह अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जो अध्यापक स्कूलों में समय पर नहीं पहुंच रहे हैँ उनके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई होगी।
-मनोज कुमार वर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments