logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के फॉर्म भरवाने को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी मानक के अनुरूप उपस्थिति न होने वालों को बाहर रखने का जारी किया फरमान : कम हाजिरी वाले प्रशिक्षणार्थी होंगे परीक्षा से बेदखल

दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के फॉर्म भरवाने को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी मानक के अनुरूप उपस्थिति न होने वालों को बाहर रखने का जारी किया फरमान : कम हाजिरी वाले प्रशिक्षणार्थी होंगे परीक्षा से बेदखल

भोगांव: बीटीसी प्रशिक्षण के दौरान गैरहाजिर रह कर मस्ती करने वाले प्रशिक्षुओं को झटका लग सकता है। दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के फॉर्म भरवाने को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी मानक के अनुरूप उपस्थिति न होने वालों को बाहर रखने का फरमान जारी किया है।

प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में गैरहाजिर रहे प्रशिक्षुओं का परीक्षा फॉर्म दूसरे सेमेस्टर में नहीं भरवाया जाएगा। फॉर्म भरने की प्रक्रिया हरहाल में 10 जुलाई तक पूर्ण की जाएगी।

बीटीसी प्रशिक्षण, 2013 में दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा का कार्यक्रम 21 जुलाई से होगा। परीक्षा से पहले प्रशिक्षुओं के फॉर्म भरवाए जाने की प्रक्रिया पूरी की जानी है। फॉर्म भरवाने को लेकर शासन की ओर से निर्धारित मानक को पूरा न करने वाले प्रशिक्षुओं को मौका न दिए जाने की हिदायत दी गई है। शासन ने एनसीटीई के मानक के मुताबिक 75 फीसद से कम उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं को फॉर्म भरने से बेदखल करने का निर्देश दिया है। जिले की डायट और 10 अन्य निजी कॉलेजों में फॉर्म भरने की प्रक्रिया 10 जुलाई तक पूरी की जाएगी और इसके बाद पूरा ब्योरा इलाहाबाद कार्यालय को प्रेषित किया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की सचिव नीना श्रीवास्तव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने पहले सेमेस्टर की परीक्षा में गैरहाजिर रहे प्रशिक्षुओं के दूसरे सेमेस्टर के फॉर्म न भरवाए जाने का सख्त आदेश दिया है। फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 जुलाई को ही सूचना तलब की गई है। परीक्षार्थियों के परीक्षा शुल्क को सचिव के खाते में जमा कराया जाएगा और आवेदन पत्र के साथ प्रशिक्षणार्थी की मूल रसीद संलग्न की जाएगी। परीक्षा फार्मों के भरने की प्रक्रिया का पूरा विवरण हासिल होते ही परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र निर्गत करने का काम शुरू किया जाएगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से दूसरे सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्मों को लेकर निजी कॉलेजों को पत्राचार किया गया है। डायट प्राचार्य शैलेंद्र ¨सह व प्रवक्ता ब्रजेश शाक्य ने बताया कि सभी कॉलेजों को तय अवधि और मानक को दृष्टिगत रखते हुए फॉर्म भरवाने के लिए निर्देश दिया गया है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments