logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

खुद डीएम करेंगे विद्यालयों की मानीटरिंग : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने व बच्चों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए देखा जाय तो तमाम कार्यक्रम संचालित हो

खुद डीएम करेंगे विद्यालयों की मानीटरिंग : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने व बच्चों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए देखा जाय तो तमाम कार्यक्रम संचालित हो

ज्ञानपुर (भदोही) : गांवों को गोंद लेकर कुपोषण दूर करने के लिए की जा रही कवायद की तर्ज पर अब प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था पर भी जिलाधिकारी ने नजर केंद्रित कर दी है। जिले के प्रत्येक ब्लाक में कम से कम एक परिषदीय विद्यालय को इस तरह माडल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है जो औरों के प्रेरणास्रोत बन सके। इसके लिए उन्होंने खुद आधा दर्जन विद्यालयों की मानीट¨रग करने की पहल की है।

परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने व बच्चों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए देखा जाय तो तमाम कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। बावजूद इसके बच्चों की संख्या में जहां गिरावट आ रही है वहीं पठन पाठन व्यवस्था को लेकर भी तमाम शिकायतें उठती रहती हैं। इससे भी विषम स्थिति यह है कि महकमें की ओर से दी जाने वाली हिदायत व चेतावनी के बाद भी शिक्षकों की उपस्थिति व विद्यालय आने जाने के समय को लेकर भी तमाम विद्यालय हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। बहरहाल अब जिलाधिकारी ने खुद बेसिक शिक्षा पर नजर डालते हुए गोंद लिए गांवों की तर्ज ब्लाक से एक विद्यालय को चिन्हित कर माडल के रूप में माडल विद्यालय के रूप में विकसित करने की पहल की है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सत्यप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि माडल विद्यालय के रूप में विकसित करने के लिए ज्ञानपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय चितईपुर सहित अभोली के दानूपुर पश्चिम पट्टी, सुरियावां के बनकट, भदोही के दत्तीपुर, औराई के तुलसीपुर व डीघ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गंगापुर तलिया को चयनित किया गया है। बताया कि इन का जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु द्वारा शिक्षण कार्य से लेकर समस्त ¨बदुओं की पाक्षिक समीक्षा की जाएगी। बताया कि इसके पीछे उद्देश्य यह है कि और विद्यालयों के शिक्षक भी इससे प्रेरणा ले सकें।

      खबर साभार : नई दुनिया

Post a Comment

0 Comments