logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

विद्यालयों में प्रयोग होते मिले दोयम दर्जे के मसाले : रसोई का निरीक्षण किया तो व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली

विद्यालयों में प्रयोग होते मिले दोयम दर्जे के मसाले : रसोई का निरीक्षण किया तो व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली

फीरोजाबाद: राजकीय आश्रम पद्धति बजीरपुर जेहलपुर और कस्तूरबा गांधी विद्यालय दबरई की रसोई में ब्रांडेड मसाले की बजाय दोयम दर्जे के मसालों का प्रयोग होता मिला। इसके अलावा खाद्य सामग्री की क्वालिटी भी निम्न स्तर की पाई गई। वहीं अधीक्षक समेत चार कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। यह स्थिति मुख्य विकास अधिकारी सुजीत कुमार को निरीक्षण के दौरान मिली, जिस पर समाज कल्याण अधिकारी को कार्रवाई के लिए लिखा है।

सीडीओ बुधवार सुबह राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय बजीरपुर जेहलपुर पहुंचे। जहां अधीक्षक राजीव कुमार, अंग्रेजी प्रवक्ता स्नेहलता, भौतिक विज्ञान प्रवक्ता श्रीमती नीरु यादव और सहायक अध्यापक ज्योत्सिना देरी से पहुंची, जिस पर समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञाशंकर तिवारी को कड़ी चेतावनी निर्गत करने के आदेश दिए। परिसर में पौधरोपण करने के लिए भी कहा। यहां रसोई का निरीक्षण किया तो व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली और मसाले भी ब्रांडेड नहीं थे। कुछ मसाले उपयोग योग्य नहीं थे। आलू की गुणवत्ता भी खराब मिली।

सीडीओ ने आलू बदलवाने के साथ ब्रांडेड मसाला प्रयोग करने के निर्देश देते हुए संबंधित रसोई व्यवस्थापक को कड़ी चेतावनी जारी करने को कहा। वहीं समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सप्ताह में तीन दिन भोजन व खाद्य सामग्री की गुणवत्ता चेक करते हुए रिपोर्ट दें। कुल छात्रों में से 21 कम होने में भी स्पष्टीकरण मांगा है। निर्धारित कक्ष में लैब संचालित कराने को कहा।

रात्रि ड्यूटी में केवल होमगार्ड की तैनाती होने पर रात्रि में अधीक्षक व अन्य पुरुष अध्यापकों की रोस्टर के अनुरूप ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कस्तूरबा गांधी विद्यालय दबरई पर रात्रि में चौकीदार के अनुपस्थित रहने पर बीएसए को कार्रवाई के निर्देश दिए। विद्यालय हेतु निर्मित भवन तकनीकी रूप से उपयुक्त न होने की जानकारी पर संबंधित पत्रावली पर विस्तृत आख्या तत्काल देने को कहा है। यहां भी रसोई में ब्रांडेड मसालों का प्रयोग होता नहीं मिला।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments