logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

निरीक्षण में मिली खामियों पर चढ़ा नवागत बी0एस0ए0 का पारा : स्कूलों में मिले ताले, गंदगी का ढेर और देर से पहुंचते शिक्षक;अब सबको नौकरी करना सिखा दूंगा : बीएसए

निरीक्षण में मिली खामियों पर चढ़ा नवागत बी0एस0ए0 का पारा : स्कूलों में मिले ताले, गंदगी का ढेर और देर से पहुंचते शिक्षक;अब सबको नौकरी करना सिखा दूंगा : बीएसए

√निरीक्षण में मिली खामियों पर चढ़ा नवागत बीएसए का पारा

√स्कूलों में मिले ताले, गंदगी का ढेर और देर से पहुंचते शिक्षक

√जर्जर भवनों की मांगी रिपोर्ट

रायबरेली। बीएसए को निरीक्षण के दौरान ब्लाकों के स्कूलों में बने कई भवन जर्जर हालत में दिखाई दिये। इस पर उन्होंने खण्ड शिक्षाधिकारियों से ब्लाकों के जर्जर भवनों के सम्बन्ध में रिपोर्ट मांगी है। बीएसए ने यह भी कहा है कि जर्जर भवनों को चिन्हित करते समय आरईएस के अवर अभियंता (जेई) को रिपोर्ट लगाकर भेजें ताकि भवनों की वास्तविकता क्या है? ये भी सामने आ सके। अधिक जर्जर बिल्डिंगों को तत्काल गिराए जाने की बात कही।

रायबरेली। कार्यभार ग्रहण करने के बाद से नवागत बीएसए ने पटरी से उतर चुकी बेसिक शिक्षा को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। ज्वानिंग के पहले दिन बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए थे। दूसरे दिन बछरावां में निरीक्षण किया और तीसरे दिन बीएसए अमावां एवं राही के स्कूलों की सच्चाई जानने पहुंच गए। सुबह टाइम से पहुंचे बीएसए को अधिकतर स्कूलों में स्टाफ नहीं मिला। जो भी शिक्षक-शिक्षिकाएं पहुंची वह बीएसए के पहुंचने के बाद पहुंची थी। नाराज बीएसए ने सख्त हिदायत दी और कहाकि हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कार्यशैली से बीएसए इतने नाराज थे कि उन्होंने यहां तक कहा दिया कि अब ठीक से नौकरी करना सिखा दूंगा। गुरुवार को अमावां और राही विकास क्षेत्र के प्राथमिक व जूनियर विद्यालय देखने निकले नवागत बीएसए राम सागरपति त्रिपाठी को सभी स्कूलों में गंदगी फैली मिली। छात्र-छात्राओं के प्रयोग के लिए बनाए गए शौचालयों में गंदगी व ताला लटकता मिला।

शैक्षिक सत्र के दूसरे दिन भी अधिकांश स्कूल देरी से खुले। स्कूलों में गंदगी देख बीएसए ने सभी बीईओ को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि अगर एक सप्ताह बाद स्कूलों की हालत नहीं सुधरी तो सीधे खंड शिक्षाधिकारी को दोषी मानते हुए उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। लापरवाही मिलने पर बीएसए ने बीईओ को फटकार भी लगाई। पहले दिन ही उन्हें शिक्षकों को हिदायत देखकर छोड़ दिया।

दूसरे दिन बीएसए ने तत्काल प्रभाव से खंड शिक्षाधिकारियों को पत्र जारी कर एक सप्ताह के अंदर ब्लॉकों में व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने को लेकर अल्टीमेटम दे डाला। इसमें कहा गया है कि अगर खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा ब्लॉकों की स्थिति नहीं सुधरी तो उनके खिलाफ विभाग की ओर से दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। बीएसए ने विशेष रूप से सभी स्कूलों में शिक्षक डायरी बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान अगर शिक्षक डायरी अधूरी मिली तो प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

          खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments