logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी 2013 प्रवेश में 125 रिक्तियां बढ़ीं,सर्वाधिक पेच अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों में : मई के दूसरे सप्ताह में चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया-

बीटीसी 2013 प्रवेश में 125 रिक्तियां बढ़ीं,सर्वाधिक पेच अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों में : मई के दूसरे सप्ताह में चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया-

१-बीटीसी 2013 में 125 रिक्तियां बढ़ीं सर्वाधिक २-142 रिक्तियां आगरा जिले में सर्वाधिक पेंच
३-अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों में मई के दूसरे सप्ताह में चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया

इलाहाबाद : बीटीसी 2013 में तीसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2400 से ज्यादा सीटों पर रिक्तियां चिह्न्ति हुई है। इससे पहले यह संख्या 2297 बताई गई थी। रिक्तियों की पुष्टि में यह संख्या बढ़ गई, यानी बीटीसी-2013 में अब 125 से ज्यादा सीटों पर और रिक्तियां बढ़ गई हैं। 

महत्वपूर्ण यह है कि सर्वाधिक रिक्तियां सामान्य महिला एवं पुरुष वर्ग के सीटों पर चिह्न्ति हुई हैं। अब सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की कोशिश है कि मई के दूसरे सप्ताह में चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। डायट प्राचार्यो द्वारा भेजी गई सूची में सर्वाधिक 142 रिक्तियां आगरा जिले में चिह्न्ति हुई हैं। इसी तरह मेरठ, गाजियाबाद, आजमगढ़ और गाजीपुर रिक्तियां पाई गई हैं। गौरतलब है कि दाखिले को लेकर सर्वाधिक पेच अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों को लेकर फंसा है। अल्पसंख्यक कालेज शतप्रतिशत सीटों पर खुद दावा ठोक रहे हैं जबकि 50 फीसद सीट ही मैनेजमेंट कोटा के तहत आवंटित है। ऐसे में कुछ अल्पसंख्यक कालेजों ने हाई कोर्ट की शरण लेकर शतप्रतिशत सीटों पर अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर ली है। बीटीसी-2013 में 21 अल्पसंख्यक कालेज दाखिले के लिए अधिकृत हैं।

उधर, डायट ने तीसरे चरण के नामांकन में सैकड़ों विद्यार्थियों को अल्पसंख्यक कालेज आवंटित कर दिए लेकिन अल्पसंख्यक कालेज सीट खाली नहीं होने का हवाला देकर दाखिले से इन्कार कर रहे हैं। 2013 सत्र में सर्वाधिक अल्पसंख्यक कालेज मेरठ और बागपत के हैं। बीटीसी 2013-14 में तीसरे चरण की प्रवेश क्रिया पूरी होने के बाद करीब 11 हजार अभ्यर्थियों को छह माह से दाखिला मिलने का इंतजार है। ऐसे में आगामी सत्र भी प्रभावित हो रहा है। 

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments