logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आउट ऑफ स्कूल बच्चों को पढ़ाएंगे रिटायर्ड शिक्षक : चार हजार रुपये प्रति माह पर छह माह के लिए रखे जाएंगे-

आउट ऑफ स्कूल बच्चों को पढ़ाएंगे रिटायर्ड शिक्षक : चार हजार रुपये प्रति माह पर छह माह के लिए रखे जाएंगे-

लखनऊ। प्रदेशभर में हर साल बीच सत्र में पढ़ाई छोड़ने वाले और स्कूल न जाने वाले लाखों बच्चों को उनकी उम्र के आधार पर शिक्षित करने के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों को रखा जाएगा। इन शिक्षकों को छह माह के लिए रखा जाएगा और हर माह 4000 रुपये मानदेय दिया जाएगा। इन शिक्षकों को 10 से 15 बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

किसी स्थान पर 10 बच्चे से कम हैं तो इसके लिए 2000 रुपये प्रतिमाह मानदेय पर शिक्षक को रखा जाएगा। इसके लिए शर्त यह होगी कि शिक्षक उसी क्षेत्र का हो और बच्चों को पढ़ाने की स्थिति में हो। सर्व शिक्षा अभियान के तहत राज्य परियोजना निदेशालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है और इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय में मार्च में होने वाली प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा।

प्रदेश में 1,13,627 प्राइमरी और 45,749 उच्च प्राइमरी स्कूल हैं। गरीब व श्रमिकों के बच्चों को इन स्कूलों में दाखिला दिलाने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाता है। इसके बाद भी लाखों की संख्या में बच्चे स्कूल नहीं आते हैं या फिर दाखिला लेने के बाद बीच सत्र में पढ़ाई छोड़कर घर बैठक जाते हैं।

आवासीय शिक्षा की व्यवस्था-

अनुसूचित जाति/जनजाति, मुस्लिम, विस्थापित, विशिष्ट आवश्यकता वाले तथा शहर के गरीब कामकाजी बच्चे व ऐसे बच्चे जिनकी कोई और समस्या है तथा स्कूल न जा पाने वालों के लिए आवासीय स्कूल की व्यवस्था की जाएगी। झुग्गी झोपड़ी, घर विहीन तथा विशेष समस्याओं से प्रभावित जंगली व पहाड़ी इलाकों में रहने वाले बच्चों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। ऐसे बच्चों के लिए सरकारी भवन या सरकारी स्कूलों में आवासीय शिक्षा की व्यवस्था आठ माह के लिए की जाएगी।

देंगे महिला अधिकार की जानकारी-

उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाली 14 व 15 वर्ष की छात्राओं के लिए अलग से कार्यशालाएं आयोजित करने का प्रावधान किया जा रहा है। इसमें उन्हें बालिकाओं की शारीरिक व मानसिक विकास की जानकारियां दी जाएंगी। उनमें आत्मविश्वास पैदा करने के साथ जीवन कौशल व व्यावहारिक कौशल विकसित किया जाएगा। महिला अधिकारों के बारे में जानकारियां दी जाएंगी।

     खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments