logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अंतर्जनपदीय स्थानांतरण : तीस हजार शिक्षकों को मिलेगा मनचाहा तबादला -

तीसहजार शिक्षकों को मिलेगा मनचाहा तबादला-
१-विधवा और निशक्त शिक्षिकाओं को मिलेगी २-प्राथमिकता, अंतरजनपदीय तबादले को ऑनलाइन आवेदन
३-जून के आखिरी सप्ताह तक प्रक्रिया पूरी कर लेने की तैयारी
४-सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद मांगा जल्द प्रस्ताव

लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों से अंतरजनपदीय तबादले के लिए हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। महिलाओं के साथ पुरुष शिक्षकों को तबादले का बराबर हक मिलेगा। विधवा व निशक्त शिक्षिकाओं को तबादले में प्राथमिकता दी जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से इस संबंध में शीघ्र ही प्रस्ताव मांगा गया है। इस बार 30 हजार से अधिक शिक्षकों को अंतरजनपदीय तबादला दिए जाने की संभावना है। तबादले की प्रक्रिया जून के आखिरी सप्ताह तक पूरी कर लेने की तैयारी है। जानकारों की मानें तो 11 जून को बेसिक शिक्षा परिषद कार्यकारिणी की बैठक में तबादला नीति पर अंतिम मुहर लगने के बाद शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
राज्य सरकार ने पहली बाद 2012 में केवल महिला शिक्षिकाओं को ही अंतरजनपदीय तबादला दिया था। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन निर्धारित प्रोफार्मा पर लिए गए। भारी संख्या में शिक्षिकाओं के तबादले के बाद पुरुष शिक्षकों ने भी अंतरजनपदीय तबादले की मांग की। इस आधार पर विगत वर्ष पुरुष शिक्षकों को भी अंतरजनपदीय तबादला देने की नीति बनाई गई। इस बार भी महिला व पुरुष शिक्षकों को अंतरजनपदीय तबादला दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा अध्यापक तैनाती नियमावली के मुताबिक महिला शिक्षिकाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में दो साल और पुरुष शिक्षकों को पांच साल रहना अनिवार्य है। इन शर्तों को पूरा करने वाले शिक्षकों को ही अंतरजनपदीय तबादला दिया जाएगा। शिक्षकों को नए जिलों में तैनाती देने के लिए बंद और एकल स्कूलों का पहले ब्यौरा तैयार किया जाएगा। दूसरे जिलों से आने वाले शिक्षकों को इन स्कूलों के आधार पर पांच-पांच स्कूलों का विकल्प लिया जाएगा। इसके आधार पर ही तैनाती का प्रावधान होगा।

Post a Comment

0 Comments