logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

69000, SHIKSHAK BHARTI, APPOINTMENT : 31277 शिक्षक भर्ती में 28320 शिक्षकों ही मिली नियुक्त

69000, SHIKSHAK BHARTI, APPOINTMENT : 31277 शिक्षक भर्ती में 28320 शिक्षकों ही मिली नियुक्त

राज्य मुख्यालय,विशेष संवाददाता |

प्रदेश में 31277 शिक्षक भर्ती में कुल 28320 शिक्षक ही नियुक्त हो पाए हैं। लगभग एक हजार ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनके प्रमाणपत्रों में कुछ गड़बड़ियां हैं और इन पर शासन निर्णय लेगा। वहीं दो हजार के लगभग अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण करने पहुंचे ही नहीं।

इनमें कुछ ऐसे अभ्यर्थी हैं जो 68500 शिक्षक भर्ती में चयनित थे लेकिन बेहतर जिले की ख्वाहिश में 69000 शिक्षक भर्ती में आवेदन किया था। इन्हें विभाग ने समकक्ष पद के कारण अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं दिया था। वहीं आशंका है कि कुछ अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र फर्जी भी हो सकते हैं इसलिए वे काउंसिलिंग में शामिल नहीं हुए।

अब विभाग इन 28320 शिक्षकों को विभाग की योजनाओं से परिचित कराने के लिए एक (ओरिएंटेशन) कार्यक्रम चलाने जा रहा है। 16 से 30 नवम्बर तक दो पालियों में ये कार्यक्रम डायट पर चलाया जाएगा। प्रशिक्षण दो दिन तक दिया जाएगा। इसमें मिशन प्रेरणा, आधारशिला, फाउंडेशन लर्निंग मॉड्यूल, ध्यानाकर्षण मॉड्यूल आदि के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। वहीं दीक्षा ऐप पर उपलब्ध सामग्री, लर्निंग आउटकम, रीमिडयल टीचिंग के बारे में भी बताया जाएगा। नव नियुक्त शिक्षकों में प्रेरणा लक्ष्य की समझ, मानव संपदा पोर्टल पर सभी को अपना विवरण भरना, दीक्षा ऐप, एम स्थापना ऐप डाउनलोड करना, प्रेरणा पेार्टल पर पंजीकरण करना, यू ट्यूट पर लॉगिन करके अपलोड ई कंटेंट को देखना व समझना आदि पर विस्तार से जानकार दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments