TRANSFER : जिले के अंदर परिषदीय शिक्षकों के स्थानांतरण-समायोजन की तैयारी, इसी माह आ सकता है शासनादेश, विकासखंड स्तर पर लिया जाएगा विकल्प

TRANSFER : जिले के अंदर परिषदीय शिक्षकों के स्थानांतरण-समायोजन की तैयारी, इसी माह आ सकता है शासनादेश, विकासखंड स्तर पर लिया जाएगा विकल्प

 
प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। शासन जिले के अंदर स्थानांतरण व समायोजन कराने की तैयारी कर रहा है। परिषद मुख्यालय से इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है। अंतर जिला तबादला प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिले के अंदर स्थानांतरण आदेश जारी हो सकता है।



बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने अंतर जिला तबादले का दो दिसंबर 2019 को आदेश जारी किया था। उसमें लिखा था कि दूसरे चरण में जिले के अंदर तबादले किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी समय सारिणी के अनुसार अंतर जिला तबादले की सूची 22 अक्टूबर को जारी होगी। इसी के बाद जिले के अंदर तबादला कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी है। 


पिछले वर्षो में जिले के अंदर समायोजन, स्थानांतरण करने का अधिकार डीएम को सौंपा गया था लेकिन, कुछ ही जिलों में शिक्षक मनचाहे स्कूल में पहुंच सके थे। शासन ने इधर शिक्षकों की संबद्धता खत्म करने के लिए मुहिम चलाई। जिले के अंदर स्थानांतरण समायोजन शुरू होने पर छात्र-शिक्षक अनुपात को दुरुस्त किया जाएगा, ताकि पठन-पाठन बेहतर हो सके। अफसर कहते हैं कि जिले के अंदर फेरबदल पारदर्शी हो इसके लिए शिक्षकों से विकासखंड स्तर पर ऑनलाइन आवेदन और स्कूलों का विकल्प लिया जाएगा। बीएसए जिन स्कूलों में शिक्षकों के पद रिक्त हैं की सूची जारी करेंगे। साथ ही वेबसाइट के माध्यम से ही तबादला आदेश जारी किए जाने की तैयारी है।

Post a Comment

0 Comments