logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

VACANCY : तीन माह में खाली पदों पर शुरू होगी भर्ती, 6 माह में नियुक्ति पत्र, संविदा की बात भ्रामक

VACANCY : तीन माह में खाली पदों पर शुरू होगी भर्ती, 6 माह में नियुक्ति पत्र, संविदा की बात भ्रामक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ सरकारी विभागों की भर्तियों में लेटलतीफी पर युवाओं की नाराजगी को देखते हुए सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों पर तीन माह में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर छह माह में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों से एक सप्ताह में रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है सरकारी विभागों में भर्तियों के लटके  रहने और पांच वर्ष संविदा पर नियुक्ति के प्रस्ताव के विरोध में बृहस्पतिवार को प्रदेश भर में बेरोजगार युवाओं के जबरदस्त विरोध प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को प्रदेश सरकार भर्ती प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय हो गई। सुबह टीम-11 की बैठक में सीएम ने रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने मुख्य सचिव सहित सभी अपर मुख्य सचिवों तथा प्रमुख सचिवों को एक सप्ताह में रिक्त पदों का पूरा विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही भर्ती प्रक्रिया में तेजी के निर्देश देते हुए भर्ती प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ और निष्पक्ष ढंग से संचालित करने के  निर्देश दिए। 

आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ 21 को करेंगे बैठक

भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध ढंग से पूरी कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी 21 सितंबर को खुद आयोगों व भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में चयन परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में कार्ययोजना तैयार की जाएगी। बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा आयोगों व भर्ती बोर्डों को विभिन्न पदों पर चयन के लिए भेजे गए प्रस्तावों पर कार्रवाई की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।

योगी राज में 3 लाख भर्तियां हुईं, 86 हजार प्रक्रियाधीन

प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि मार्च 2017 से अब तक 3,00,526 भर्तियां की गई हैं। 86,482 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं। बड़ी भर्तियों में अब तक 1 लाख 37 हजार 253 पुलिस की भर्ती हो चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग में 54,706, लोक सेवा आयोग के माध्यम से 26,103, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 28,622, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में समूह ख, ग व घ में 8,556, प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षा विभाग में 365, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 16,708, सहकारिता विभाग में 726, चिकित्सा शिक्षा विभाग में 1112, माध्यमिक शिक्षा विभाग में 14,000, वित्त विभाग में 614, उच्च शिक्षा विभाग में 4,615, यूपी पावर कॉर्पोरेशन में6446 तथा नगर विकास विभाग में 700 पदों पर भर्तियां की गई हैं। वहीं, बेसिक शिक्षा विभाग में 69,000, पुलिस विभाग में 16,629 व पावर कॉर्पोरेशन में 853 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है।

Post a Comment

0 Comments