UPPSS : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेश चन्द्र शर्मा ने 01 जुलाई 2020 से कोविद 19 महामारी के दौरान परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की अनुपस्थिति में शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में जारी आदेश पर पुन: विचार कर आवश्यक आदेश जारी करने की मांग की।

UPPSS : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेश चन्द्र शर्मा ने 01 जुलाई 2020 से कोविद 19 महामारी के दौरान परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की अनुपस्थिति में शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में जारी आदेश पर पुन: विचार कर आवश्यक आदेश जारी करने की मांग की।

पत्रांक : 698-692 
        दिनांक : 29-06-2020 

सेवा में , 
माननीय राज्य मंत्री जी ( स्वतंत्र प्रभार ) बेसिक शिक्षा उ 0 प्र 0 सरकार, लखनऊ।

विषय : 01 जुलाई 2020 से कोविद 19 महामारी के दौरान परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की अनुपस्थिति में शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में। 

आदरणीय महोदय , 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोविद 19 महामारी के कुप्रभाव से बचाव हेतु दिनांक 14 मार्च 2020 से ही समस्त विद्यालयों में शिक्षण कार्य स्थगित करते हुए विद्यालय बन्द करने के निर्णय के क्रम में प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त विद्यालय बन्द हैं । विभाग द्वारा शिक्षकों से जो भी सूचनाएं मांगी जा रही हैं अथवा कायाकल्प योजना के अन्तर्गत अथवा अन्य जो भी कार्य सौंपे जा रहे हैं शिक्षक उनको कर रहे हैं । इस महामारी के संकट को समझते हुए शिक्षक राशनकार्ड का सत्यापन , राशन वितरण , पुष्टाहार वितरण , हॉट स्पॉट क्षेत्रों व कोरन्टीन केन्द्रों पर डयूटी करते हुए गैर शैक्षणिक कार्य भी कर रहे हैं । 

भारत सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा अभी तक विद्यालय में शिक्षण कार्य आरम्भ करने का निर्णय नहीं लिया गया है, परन्तु बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 01 जुलाई 2020 से सभी शिक्षकों को विद्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं । 

        महोदय, आज भी प्रदेश के समस्त जनपद कोविद 19 महामारी से जूझ रहे हैं जिनमें मेरठ , सहारनपुर , आगरा , अलीगढ़ , मुरादाबाद , लखनऊ , कानपुर आदि मण्डल बहुत अधिक प्रभावित हैं ऐसे में जब लाखों की संख्या में शिक्षक प्रतिदिन इधर से उधर आवागमन करेंगे तो निश्चित ही समाज व शिक्षकों में संक्रमण बढ़ने की पूरी संभावना है , साथ ही जब विद्यालय में छात्र ही नही होंगे अथवा जब शिक्षण कार्य ही नहींं होगा तो शिक्षकों की प्रतिदिन उपस्थिति का कोई औचित्य नहींं बनता है।

       अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि उपरोक्त पर पुनः विचार करते हुए आवश्यक आदेश निर्गत करने की कृपा करें।

आदर सहित ! 
           भवदीय 
डॉ दिनेश चन्द्र शर्मा
      (अध्यक्ष)
      संजय सिंह
       (महामंत्री)


प्रतिलिपि - निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु सादर 
1. अपर मुख्य सचिव , बेसिक शिक्षा , उ 0 प्र 0 शासन , लखनऊ । 
2. महानिदेशक स्कूली शिक्षा , उ 0 प्र 0 लखनऊ । 
3. निदेशक ( बेसिक ) शिक्षा , उ 0 प्र 0 लखनऊ ।
4. कार्यालय प्रति।

डॉ दिनेश चन्द्र शर्मा
      (अध्यक्ष)
      संजय सिंह
       (महामंत्री)

Post a Comment

0 Comments