SHIKSHAK BHARTI : 69000 शिक्षक भर्ती में काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थी नियुक्ति के हकदार, आज जारी होगी जिला आवंटन सूची

SHIKSHAK BHARTI : 69000 शिक्षक भर्ती में काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थी नियुक्ति के हकदार, आज जारी होगी जिला आवंटन सूची

बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तीन से छह जून तक काउंसिलिंग कराने के लिए जारी किया निर्देश

शिक्षक भर्ती में 1,36,621 अभ्यर्थियों ने चयन के लिए किया है आवेदन,सभी ने 75 जिलों का वरीयताक्रम खुद किया है तय

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के लिए 69000 सहायक अध्यापक चयन की प्रक्रिया निर्णायक मुकाम पर है। जिला आवंटन की सूची आज घोषित करने की तैयारी है। इसमें जिन अभ्यर्थियों का चयन होगा उन सभी को अनिवार्य रूप से संबंधित जिले में काउंसिलिंग करानी होगी, उसमें अर्ह पाए जाने पर वे नियुक्ति के हकदार होंगे।बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तीन से छह जून तक काउंसिलिंग कराने के निर्देश जारी कर दिया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अनर्ह का चयन करने में जिला चयन समिति जिम्मेदार होगी।शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 1,36,621 अभ्यर्थियों ने चयन के लिए आवेदन किया है। सभी ने 75 जिलों का वरीयताक्रम खुद तय किया है।उनके गुणांक, भारांक व वरीयता वाले जिले में रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जिले में ही काउंसिलिंग हो सकेगी।एनआइसी की ओर से तैयार जिलावार चयनितों की सूची परिषद की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। जिला चयन समिति सभी अभिलेखों का परीक्षण करके ही नियुक्ति पत्र निर्गत करे। वर्गवार आवेदन शुल्क पहले से ही तय है। बीएसए को निर्देश है कि काउंसिलिंग के लिए वे कर्मचारियों व अन्य संसाधन की व्यवस्था जिला प्रशासन के सहयोग से कर लें। सभी के मूल अभिलेख जमा कराकर उसकी रसीद दी जाएगी।

हर अभ्यर्थी देना होगा शपथपत्र :

शासन के निर्णय के अनुसार काउंसिलिंग में हर अभ्यर्थी से 100 रुपये का नोटरी शपथपत्र लेना होगा। इसमें अभ्यर्थी को यह घोषणा करनी होगी कि ऑनलाइन आवेदन में भरी गई सभी सूचनाएं, मूल शैक्षिक व अन्य अभिलेख पूरी तरह से सही हैं। जिले में नियुक्ति पाने के बाद वह अंतर जिला तबादले की मांग नहीं करेगा।

इस रहेगी समिति की निगाह :

शैक्षिक व प्रशिक्षण अर्हता, आयु, प्राथमिक स्कूल की टीईटी या सीटीईटी, सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के अंक व शिक्षामित्रों का कार्यानुभव।

अभ्यर्थियों में रखें शारीरिक दूरी :

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव विजय शंकर मिश्र ने निर्देश दिया है कि इस समय कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है इसलिए काउंसिलिंग स्थल को सैनिटाइज कराया जाए। पुलिस बल की उपलब्धता भी रखें। साथ ही अभ्यर्थियों के बीच शारीरिक दूरी बनाएं रखें। अभ्यर्थी मास्क लगाकर आएं और काउंसिलिंग कराने वाले अफसर व कर्मचारी भी मास्क का प्रयोग करें। हैंड सैनिटाइजर आदि का भी इस्तेमाल करें।

Post a Comment

0 Comments