FARJI TEACHER, FAKE : फर्जी शिक्षक मामलों में पैन कार्ड खोलेगा सबके राज, 22 जून तक तैयार होगी लिस्ट

FARJI TEACHER, FAKE : फर्जी शिक्षक मामलों में पैन कार्ड खोलेगा सबके राज,  22 जून  तक तैयार होगी लिस्ट


बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात फर्जी शिक्षकों की भर्ती का राज अब उनका पैन कार्ड खोलेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 2013 के बाद नियुक्त हुए ऐसे शिक्षकों को सूची लेखा विभाग को तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिन्होंने अपना पैन कार्ड इस दौरान बदला है। इन पैन कार्ड का मिलान शिक्षकों की सर्विस बुक व मूल प्रमाण पत्रों से किया जाएगा। 



अनामिका शुक्ला प्रकरण के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की तलाश तेज हो गई है। खासकर 2013 के बाद अपने पैन नम्बर बदलने वाले शिक्षकों पर विभाग की नजर है। बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने लेखाधिकारी को निर्देश जारी किया है कि 2013 के बाद परिषदीय विद्यालयों में नियुक्ति पाने वाले उन शिक्षकों की सूची तैयार करें। जिन्होंने अपने पैन कार्ड में बदलाव किया है।


 ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार करने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मौजूद उनके मूल अभिलेखों से उनके नाम आदि का मिलान किया जाए। बीएसए ने 22 जून तक इन शिक्षकों की जानकारी मांगी है। जानकारों की मानें तो 2009 व 2004 में विभाग में फर्जी दस्तावेजों पर तैनाती पाएं शिक्षकों को पकड़ा गया था। इसमें दो शिक्षकों को अभी डेढ़ साल पहले ही बर्खास्त किया गया है। लेखा विभाग के अनुसार पैन कार्ड बदलने से काफी हद तक फर्जीवाड़े की जानकारी पकड़ में आ जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments