SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती में जल्द जारी होगी फाइनल आंसर-की, सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल करेगा विभाग

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती में जल्द जारी होगी फाइनल आंसर-की, सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल करेगा विभाग 

 एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : 69,000 शिक्षक भर्ती का पहला विज्ञापन दिसंबर 2018 में आया था और पिछले साल जनवरी में परीक्षा हुई थी। लेकिन परीक्षा के ठीक एक दिन बाद 7 जनवरी को जारी हुए कटऑफ के खिलाफ शिक्षामित्र सहित कुछ अन्य अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए। इस आदेश में 60/65% न्यूनतम कटऑफ तय किया गया था जबकि शिक्षामित्र पिछली भर्ती की तरह 40/45% कटऑफ चाहते थे। 29 मार्च 2019 को कोर्ट ने शिक्षामित्रों के पक्ष में फैसला दिया तो फिर सरकार उसके खिलाफ विशेष अपील में चली गई।

पिछले साल जनवरी में हुई परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की आपत्ति के बाद आंसर की जारी की गई थी। अभ्यर्थियों ने 8 सवालों के जवाब पर आपत्ति की है। सूत्रों की मानें तो स्क्रूटनी के बाद परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी भी 3 सवाल गलत मान रही है। यदि ऐसा हुआ तो इसके नंबर सभी को मिलेंगे। फिलहाल परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को आंसर की जारी करने की अनुमति मांगी गई है। हाई कोर्ट के निर्णय की कॉपी विभाग को मिल चुकी है। इसके आधार पर आंसर की और रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी करने की तैयारी है।

सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल करेगा विभाग : सूत्रों की मानें तो बेसिक शिक्षा विभाग ने भर्ती प्रक्रिया बाधित करने की हर आशंका को दूर करने पर काम शुरू कर दिया है। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने विधिक राय लेकर सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिले करने के निर्देश दिए हैं, जिससे हाई कोर्ट के फैसले से असंतुष्ट पक्ष सुप्रीम कोर्ट जाता है तो यूपी सरकार का पक्ष भी समय से समुचित ढंग से रखा जा सके। शिक्षामित्र संगठन फैसले से संतुष्ट नहीं है। इसलिए वे सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं। विभाग नहीं चाहता कि सुप्रीम कोर्ट में प्रक्रिया लंबी खिंचन के चलते भर्ती फंसे, इसलिए वह सभी विधिक संभावनाओं को खुले रखना चाहता है।

Post a Comment

0 Comments