SHIKSHAK BHARTI, ONLINE : जल्द पूरी होगी 69 हजार शिक्षक भर्ती, काउंसलिंग से लेकर तैनाती तक होगी ऑनलाइन

SHIKSHAK BHARTI, ONLINE : जल्द पूरी होगी 69 हजार शिक्षक भर्ती,  काउंसलिंग से लेकर तैनाती तक होगी ऑनलाइन



अंततः सवा साल से ज्यादा के इंतजार के बाद 69000 शिक्षक भर्ती का फैसला आ गया। लगभग चार लाख अभ्यर्थियों के लिए यह राहत की घड़ी है। हालांकि विरोधी धड़े ने सुप्रीम कोर्ट जाने का ऐलान कर दिया है। वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी अब जल्द ही इसकी संशोधित हुए। रिजल्ट जारी होने के बाद बेसिक उत्तरमाला जारी कर परीक्षा परिणाम निकालने की तैयारी में जुट गया है। इस बारकी भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी। इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। 



रिजल्ट जारी होने के बाद आवेदन इसकी लिखित परीक्षा के लिए 4.30 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था लेकिन 3, 86,000 परीक्षार्थी शामिल शिक्षा परिषद शिक्षक भर्ती के आवेदन लेगा।इसकी लिखित परीक्षा ओएमआर कार्यालय जाना पड़ता है। लेकिन इस बार अंतरजनपदीय तबादले के लिए तैयारकिए गए सॉफ्टवेयरका इस्तेमाल शीट पर हुई थी लिहाजा इसका रिजल्ट करते हुए काउंसिलिंग व तैनाती भी ऑनलाइन ही दी जाएगी। इससे न सिर्फ आवेदकों का समय चलेगा बल्कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता भी रहेगी। चूंकि लिखित परीक्षा के समय आवेदकों की सभी सूचनाएं विभाग के लम्बे समय से तैयार है। 


ऑनलाइन होगी तैनाती भी इस बार भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। अभी तक आवेदक अपना आवेदन पत्र तो ऑनलाइन ही भरता है लेकिन हुए कुछ जरूरी सूचनाओं के अलावा काउंसिलिंग के लिए उसे बीएसए पास है इसलिए इसका इस्तेमाल करते सिर्फ जिलों के विकल्प लिए जाएंगे।


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा है कि राज्य सरकार के तय मानकों के आधार भर्ती का फैसला स्वागत योग्य है। इस भर्ती के पूरा होने पर सरकारी प्राइमरी स्कूलों को 69000 शिक्षक मिलेंगे तो इतने ही युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने सफल अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस भर्ती में सामान्य वर्ग का न्यूनतम कट ऑफ 65 व आरक्षित वर्ग का 60 फीसदी रखा है। हाईकोर्ट में मामला पहुंचने के बाद 40 45 फीसदी पर फैसला भी आया लेकिन राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता न करते हुए विशेष अपील की। 

Post a Comment

0 Comments