SHIKSHAK BHARTI : 69000 शिक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन परिषद ने माँगा, आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी यहां देखें

SHIKSHAK BHARTI : 69000 शिक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन परिषद ने माँगा, आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी यहां देखें


प्रयागराज। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार दोपहर से 26 मई की रात 12 बजे तक लिए जाएंगे।

काउंसिलिंग 3 से 6 जून तक कराई जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद विजय शंकर मिश्र के अनुसार सरकारी, अर्द्धसरकारी या बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन पूर्व से कार्यरत अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय सक्षम प्राधिकारी से एनओसी देना होगा।

प्रयागराज में 990 शिक्षकों का होगा चयन: 69000 शिक्षक भर्ती के तहत प्रयागराज को 990 शिक्षक मिलेंगे। मंडल में सर्वाधित 1330 पद प्रतापगढ़ में, 700 कौशाम्बी में 700 और फतेहपुर में 520 पद हैं।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए सभी 75 जिलों का विकल्प भरेंगे। परिषद की ओर से सभी जिलों में विकल्प भरने का नियम पहली बार लागू किया गया है। इससे पहले 68500 शिक्षक भर्ती में बेसिक शिक्षा परिषद ने अभ्यर्थियों के मनपसंद जिलों का विकल्प भरने को कहा गया था।


बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी सूचना के अनुसार 18 मई से छह जून तक वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in पर खाली पदों का विवरण उपलब्ध होगा। सफल अभ्यर्थी 18 से 26 मई की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कहा गया कि अभ्यर्थी 75 जिलों में विकल्प भरें और अपने गुणांक, भारांक एवं वरीयता तथा निर्धारित जिले में तीन से छह जून 2020 के बीच होने वाली काउंसलिंग में भाग लें। सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि काउंसलिंग में भाग लेने का यह मतलब नहीं है कि  नियुक्ति के पात्र हैं।


शैक्षिक एवं प्रशिक्षण योग्यताओं के सत्यापन के बाद  अभ्यर्थी को आवंटित जिले में नियुक्ति दी जाएगी। काउंसलिंग में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को अपने शैक्षिक एवं अन्य प्रमाण पत्रों के मूल अभिलेख, उसके दो प्रमाणित सेट स्व प्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ एवं सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पदनाम से निर्धारित आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी के लिए 500, एससी-एसटी के लिए 200 का बैंकड्राफ्ट लेकर काउंसलिंग में भाग लेंगे जबकि विकलांगों के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया गया है। अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in  को लगातार देखते रहें, जिससे उन्हें शिक्षक भर्ती की जानकारी मिलती रहे।
 

सभी जिलों के एक आवेदन मान्य
सहायक अध्यापक की इस भर्ती में भी अभ्यर्थी की ओर से भरा गया एक ऑनलाइन आवेदनपत्र सभी जिलों में मान्य होगा। साथ ही शुल्क आदि भी यथावत रखा गया है। अभी प्रदेश में लॉकडाउन को देखते हुए काउंसिलिंग और नियुक्ति पत्र के लिए अभ्यर्थी दूसरे जिलों में कैसे पहुंच सकेंगे इसको लेकर संशय जरूर है। इस संबंध में जल्द शासन निर्देश दे सकता है।

Post a Comment

1 Comments