RESULT, SHIKSHAK BHARTI : यूपी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम आज होगा जारी

RESULT, SHIKSHAK BHARTI : यूपी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम आज होगा जारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ 
बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी होगा। परीक्षा परिणाम बुधवार दोपहर तक वेबसाइट पर अपलोड होगा। इसके साथ ही 4 लाख से अधिक अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त होगा।

  
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा परिणाम तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के तहत कटऑफ मामले में उच्च न्यायालय का निर्णय आने के 7 दिन में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। सामान्य वर्ग के लिए 65 प्रतिशत (150 में से 97) अंक और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 60 प्रतिशत (150 में से 90 अंक) कटऑफ के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।
5 जनवरी 2019 को सभी जिलों में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 4 लाख 12 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 7 जनवरी 2019 को सामान्य के लिए 65 प्रतिशत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 प्रतिशत कटऑफ निर्धारित की थी। कुछ शिक्षामित्रों ने कटऑफ को उच्च न्यायालय में चुनौती दी। 

उच्च न्यायालय की एकल पीठ के बाद खंडपीठ तक मामला पहुंचा। उच्च न्यायालय की खंड पीठ ने गत 6 मई को प्राधिकारी की ओर से निर्धारित कटऑफ को सही ठहराते हुए परिणाम जारी करने का आदेश जारी किया था।

आज जारी होगा 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम

प्रदेश में चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने बीते वर्ष छह जनवरी दी थी परीक्षा

सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर होंगे उत्तीर्ण

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम मंगलवार यानी आज जारी होगी। प्रदेश में चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने बीते वर्ष छह जनवरी परीक्षा दी थी।लाखों परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के बाद परिणाम के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा। परीक्षा के बाद कट ऑफ अंक विवाद से बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती कोर्ट में फंसी थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने शासनादेश के अनुरूप रिजल्ट देने का आदेश दिया है।इसमें सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर उत्तीर्ण होंगे। शासनादेश को ही चुनौती दी गई थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि मंगलवार को परिणाम घोषित करेंगे और इसके एक दिन बाद यानी बुधवार अभ्यर्थी वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे। 

रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थी चिंतित

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 47 के तहत निकाली गई असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती का सामाजिक विज्ञान व शिक्षा शास्त्र का रिजल्ट कोर्ट में फंसा है।अभ्यर्थी आयोग के ऊपर दोनों विषय का रिजल्ट जारी कराने को उचित पैरवी न करने का आरोप लगा रहे हैं। जल्द रिजल्ट न निकलने पर अभ्यर्थी लॉकडाउन के बीच आयोग का घेराव करने की योजना बना रहे हैं।

परीक्षा व मूल्यांकन का तैयार हो रहा प्रारूप

शासन ने स्नातक व परास्नातक की जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उसकी कापियों का मूल्यांकन शुरू करने का निर्देश दिया है। राज्य विश्वविद्यालय सोमवार को अपना प्रारूप उच्च शिक्षा निदेशालय भेजेंगे। जबकि निदेशालय मंगलवार को उसे शासन को भेजकर काम शुरू करवाएगा।

Post a Comment

0 Comments