TELEVISION : दूरदर्शन और आकाशवाणी पर अब 30 जून तक चलेगी बच्चों की क्लास, बेसिक शिक्षा विभाग से आगामी निर्देशों पर बढ़ाया जाएगा प्रसारण

दूरदर्शन और आकाशवाणी पर अब 30 जून तक चलेगी बच्चों की क्लास, बेसिक शिक्षा विभाग से आगामी निर्देशों पर बढ़ाया जाएगा प्रसारण
 

दूरदर्शन, आकाशवाणी पर अब 30 जून तक चलेगी बच्चों की क्लास


बेसिक शिक्षा विभाग से आगामी निर्देशों पर बढ़ाया जाएगा प्रसारण• 
अनूप मिश्र, लखनऊ: लॉकडाउन में आकाशवाणी और दूरदर्शन पर दिखाए जा रहे बच्चों के शैक्षिक कार्यक्रम अब 30 जून तक प्रसारित होंगे। इसके प्रसारण के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन को पत्र मिल चुके हैं।

दूरदर्शन की कार्यक्रम अधिकारी रमा अरुण त्रिवेदी ने बताया कि प्रसार भारती और बेसिक शिक्षा के बीच प्रसारण को लेकर एएमयू साइन होना है। इसके बाद अन्य गाइडलाइन तय होंगी। आकाशवाणी की सहायक निदेशक कार्यक्रम रश्मि चौधरी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग से आगामी निर्देशों के मुताबिक प्रसारण बढ़ाया जा रहा है। 18 अप्रैल से रविवार तक प्रसारण हुआ, आगे 30 जून तक जारी रहेगा।

वॉट्सऐप ग्रुप और नि:शुल्क ऐप पर भी : बेसिक शिक्षा विभाग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, अकैडमिक रिसोर्स पर्सन व एक हजार अध्यापकों का वॉट्सऐप ग्रुप बना है, जिससे यूनीसेफ के बनाए गतिविधियों का पोस्टर, 'आओ अंग्रेजी सीखें' ऑडियो कार्यक्रम बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। 'टॉप पैरेंट' मोबाइल ऐप नि:शुल्क डाउनलोड कर बच्चों को भाषा का ज्ञान दे रहे हैं। सर्वशिक्षा अभियान लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ आनंद पांडेय ने बताया कि तीन से आठ वर्ष तक के बच्चों के लिए चिम्पल कार्यक्रम में रोचक खेल, पहेली, कहानी, खेल-खेल में पढ़ना लिखना, आओ गणित सीखें मौजूद है।

 अंग्रेजी-हिन्दी के लिए मैथ मस्ती, बोलो गूगल ऐप ट्यूटर के तौर पर डिजाइन किया गया है। टीक-टॉक लर्न में विज्ञान-गणित की लाइब्रेरी है। जिसमें हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी और तेलगू भाषा में दसवीं तक के बच्चे ज्ञान ले सकते हैं। लाइब्रेरी में दो हजार विडियो नि:शुल्क हैं। आठवीं कक्षा के लिए सामाजिक विज्ञान के दो से चार मिनट के एनिमेटेड विडियो मौजूद हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट WWW.prerna.in पर देखे सकते हैं।




Post a Comment

0 Comments