NCERT, BOOKS : यहां हैं क्लास 1 से 12 की सभी NCERT किताबें, करें डाउनलोड

NCERT, BOOKS : यहां हैं क्लास 1 से 12 की सभी NCERT किताबें, करें डाउनलोड


सीबीएसई के सभी स्टूडेंट्स घर बैठे नई क्लास की एनसीईआरटी की किताबें पढ़ सकते हैं। इसे डाउनलोड करने का तरीका और डायरेक्ट लिंक इस खबर में दिया जा रहा है।



   
CBSE NCERT class 1 to 12 books download link: लॉकडाउन बढ़ चुका है। स्कूल खुलने में अभी और देरी होगी। लेकिन जब स्कूल खुलेंगे तो बच्चों की नए क्लास की पढ़ाई शुरू होगी। ऐसे में बेहतर है कि घर पर इन छुट्टी के दिनों में आप अपनी नई किताबों से दोस्ती कर लें।



स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए एनसीईआरटी (NCERT) ने क्लास 1 से लेकर 12वीं तक की सभी किताबें ऑनलाइन अपलोड कर दी हैं। हिंदी और अंग्रेजी दोनों मीडियम के बच्चों के लिए दोनों भाषाओं में किताबें उपलब्ध हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अलावा जिन बोर्ड्स में एनसीईआरटी की किताबें चलती हैं, उनके स्टूडेंट्स भी इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं।


कैसे करें डाउनलोड
ये किताबें बिल्कुल फ्री हैं। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। NCERT ने गूगल ड्राइव पर किताबें अपलोड की हैं। ये किताबें पीडीएफ फॉर्मेट में भी हैं और फ्लिपबुक्स फॉर्मेट में भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं।




ये किताबें गूगल ड्राइव पर कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग फोल्डर में डाली गई हैं। क्लास 11 और 12 के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस, तीनों स्ट्रीम्स के लिए सभी विषयों की किताबें उपलब्ध हैं।


आपको जिस क्लास की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। विषयों की लिस्ट खुल जाएगी। जिस विषय की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। नई फाइल खुलेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।



NCERT की किताबें डाउनलोड करने के लिए यहां भी डायरेक्ट लिंक दिया जा रहा है। आपको किताबें कहीं और ढूंढने की जरूरत नहीं है। नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और आसानी से किताबें डाउनलोड कर लें।


Post a Comment

0 Comments