EHRMS, PORTAL : मानव सम्पदा पोर्टल पर स्वयं अपनी डिटेल इस तरह से करें सत्यापित और भरें स्व-सत्यापन फॉर्म

EHRMS, PORTAL : मानव सम्पदा पोर्टल पर स्वयं अपनी डिटेल इस तरह से करें सत्यापित और भरें स्व-सत्यापन फॉर्म


मानव संपदा पोर्टल पर डिटेल्स चेक करने व सत्यापन फॉर्म भरने के सम्बन्ध में आज इस पोस्ट में हम बेसिक शिक्षा विभाग के  शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशकों  सहायता के लिए कुछ  बहुत ही सरल तरीके  बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशक अपना मानव संपदा पोर्टल (Manav Sampada Portal) पर डाटा चैक आसानी से कर सकते हैं।  और स्व-सत्यापन फॉर्म को सरलता पूर्वक भर सकते है. मानव संपदा पोर्टल पर डाटा चेक करना व स्तायापन फॉर्म भरना अध्यापकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

तो चलिए शुरू करते हैं आसान स्टेप के साथ यह कार्य

Step- 1  मानव सम्पदा पोर्टल पर अपनी ID (ehrms कोड) प्राप्त  कर अपना विवरण चेक करना 

मानव सम्पदा वेबसाइट पर अपना विवरण चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 


यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ये दो ऑप्शन खुल कर सामने आयेंगे-
1. Quick search
2. advance search





यहाँ पर यदि आपके पास पहले से अपनी आईडी (E-Hrms Code) है तो ऑप्शन 1 Quick search   में  अपनी मानव संपदा आईडी( E-Hrms Code) डाल कर view reports पर क्लिक करके Search करे।

अथवा 

यदि आपको अपनी आईडी नहीं मालूम या भूल गए हैं तो आप 2nd ऑप्शन  advance search सेलेक्ट करके अपने नाम द्वारा खोल सकते है जैसा नीचे तस्वीर में हम दिखाने जा रहे हैं. 


इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद आपकी डीटेल आपके नाम  और  id  के साथ दिखाई देंगे, इसमें आपके नाम के अन्य लोग भी हो सकते हैं लेकिन आपको केवल अपने पर ध्यान देना है और आपके  नाम  और  id  के साथ  PDF फाइल का लिंक भी आपको दिखाई देगा 


या उपरोक्त प्रकिया को इस वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते हैं-

इसमें अपने नाम के आगे वाली PDF फाइल को सेलेक्ट करके उसको खोल कर ले और अपना पूरा विवरण चेक कर लें यदिआपका विवरण सही है तो आप स्व-सत्यापन फॉर्म को भर सकते है और यदि नहीं तो लेकिन उसकों भरते समय (मानव सम्पदा पोर्टल पर मुझसे सम्बंधित जानकारी सही नहीं है। मै अपने ब्लॉक ऑफिस से संपर्क करूँगा/करूँगी ।) पर क्लिक करेंगे. इसके बाद आप STEP 2  को FOLLOW  के द्वारा आप अपना फार्म सत्यापित कर सकते हैं।

STEP 2 मानव संपदा पोर्टल पर स्व-सत्यापन फॉर्म को भरने का तरीका 

इसके लिए आप सबसे पहले नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे


इस स्व-सत्यापन फॉर्म को भरने की लिए आपको निम्न जानकारी की आवश्यकता होगी -


  • यदि आपका विवरण सही है तो सही पर क्लिक करें
  • यदि आपका विवरण गलत है तो सही नहीं पर  क्लिक करे
  • फिर सबमिट (Summit) का ऑप्शन क्लिक कर दें।

अगर आपसे सम्बन्धित कुछ भी विवरण गलत है तो उसके बाद तुरंत अपना विवरण सही कराने के लिए अपने बीआरसी केंद्र या BEO ऑफिस से संपर्क करें। और विवरण को सही कराने के बाद पुन:  फिर से   STEP 2  को FOLLOW करके अपना सत्यापन डाटा भरें.

नमस्कार!

सभी अध्यापक/शिक्षामित्र/अनुदेशक कृपया ध्यान दें, आने वाले समय में, आपसे सम्बंधित कई मुलभूत सुविधाएं (जैसे कि स्थानांतरण, वेतन, ऐ.सी.आर. इत्यादि) ऑनलाइन मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही क्रियान्वित की जायेंगी। इसलिए *ये अत्यंत आवश्यक है कि आपसे सम्बन्धी पूरी जानकारी मानव सम्पदा पोर्टल पे सही हो।* इसी सन्दर्भ में एक स्व-सत्यापन का अभियान शुरू किया जा रहा है।

आपसे अनुरोध है कि ऊपर दिए गए दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ें और इसमें *दी गयी प्रक्रिया के अनुसार अपना डाटा मानव सम्पदा पोर्टल पर चेक करें तथा इसके उपरांत ऑनलाइन फॉर्म को भरें।* यदि आपसे सम्बन्धी कोई भी जानकारी मानव सम्पदा पोर्टल पर गलत है तो तुरत ही अपने ब्लॉक ऑफिस में संपर्क करें और डाटा को अपडेट करवाएं।

✔ मानव सम्पदा पोर्टल का लिंक
👉 http://ehrms.upsdc.gov.in/
✔डाटा चेक करने के पश्चात ऑनलाइन फॉर्म भरने का लिंक
👉 https://www.surveygizmo.com/s3/5549257/formT

Post a Comment

0 Comments