CTET : सीटेट 2020 जुलाई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर बढ़ी, देखें ऑफिशियल नोटिस

CTET 2020 Registration: जुलाई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर बढ़ी, देखें ऑफिशियल नोटिस

CTET 2020 Registration: जुलाई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर बढ़ी, देखें ऑफिशियल नोटिस

सीबीएसई ने जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली सीटीईटी,केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथियां फिर से बढ़ा दी हैं। बोर्ड द्वारा 2 मार्च को जारी लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवार अब सीटीईटी परीक्षा के लिए 9 मार्च को रात्रि 11.59 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। जबकि, परीक्षा शुल्क का भुगतान 13 मार्च को दोपहर 3.30 बजे तक किया जा सकता है।

बोर्ड के नोटिस के अनुसार प्रशासनिक कारणों के चलते आवेदन की डेट्स को बढ़ाया गया है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के बाद अपने शुल्क की सत्यापन 16 मार्च को दोपहर 3.30 बजे तक कर पाएंगे और किसी भी प्रकार के ऑनलाइन सुधार के लिए 17 मार्च से 24 मार्च के मध्य आवेदन कर पाएंगे।

सीबीएसई सीटीईटी जुलाई 2020 - ऑफिशियल नोटिस

इससे पूर्व, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 2 मार्च अंतिम दिन था। पहले भी सीबीएसआई ने सीटेट 2020 के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट बढ़ा दी थी। जिसके मुताबिक अब उम्मीदवार 2 मार्च तक रजिस्टेशन कर सकते हैं। इसके पहले सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी 2020 तक थी।

बता दें कि सीटीईटी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू हुई थी, जबकि परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी। ये परीक्षा देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे,  जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

CTET Registration 2020: ऐसे करें आवेदन

-ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

-अब यहां अप्लाई ऑनलाइन के लिंक (Application Form for CTET JULY 2020) पर क्लिक करें

-एक नया पेज खुलेगा जहां आपको New Registration पर क्लिक करके परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा।

-पंजीकरण के बाद ऑनलाइन आवेदन, स्कैन की हुई फोटो और साइन अपलोड करना होगा।

-इसके बाद परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

- फीस का प्रिंटआउट लेकर रख लें

CTET Registrations 2020 के लिए डायरेक्ट लिंक

CTET डेट एक्सटेंशन ऑफिशियल नोटिस

CTET जुलाई 2020 - ऑफिशियल नोटिफिकेशन

Post a Comment

0 Comments