logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET, RESULT : यूपीटेट 2020 जल्द ही खत्म होने वाला है यूपीटीईटी रिजल्ट का इंतजार

UPTET, RESULT : यूपीटेट 2020 जल्द ही खत्म होने वाला है यूपीटीईटी रिजल्ट का इंतजार

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली । UPTET Result 2020: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) देने वाले उम्मीदवारों को अब परिणाम का इंतजार है। 8 जनवरी को आयोजित टीईटी में पंजीकृत कुल 1656338 अभ्यर्थियों में से 1515065 (91.47 प्रतिशत) उपस्थित थे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया था कि विषय विशेषज्ञों की समिति की मदद से 28 जनवरी यानी कल तक सभी आपत्तियों का निस्तारण कराया जाएगा। 31 जनवरी को संशोधित उत्तरमाला ( UPTET Final Answer Key ) जारी करेंगे और 7 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के एक माह के अंदर अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे।

इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पर्यावरण के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को खासा परेशान किया। अभ्यर्थियों का दावा है कि इस बार टीईटी में पर्यावरण के प्रश्न ज्यादातर जीव विज्ञान से पूछे गए। वहीं, अंग्रेजी तो सरल नजर आई, लेकिन गणित चार प्रश्नों ने ठंड में भी अभ्यर्थियों का पसीना छुडा दिया।

आंसर-की को लेकर आपत्तियां
यूपीटीईटी 2019 के 64 प्रश्नों पर 1034 आपत्तियां मिली हैं। प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति करने के लिए पहली बार 500 रुपये फीस भी ली गई। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के क्रमश: 40 व 24 प्रश्नों के जवाब से अभ्यर्थी सहमत नहीं हैं। सर्वाधिक पर्यावरण विज्ञान और हिन्दी भाषा के प्रश्नों पर आपत्तियां की गई हैं। प्राथमिक स्तर की टीईटी में बाल विकास के 5, हिन्दी 9, अंग्रेजी 6, संस्कृत 2, गणित 3 और पर्यावरण के 15 प्रश्नों पर कुल 915 आपत्तियां की गई हैं। उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी में बाल विकास के 3, हिन्दी 4, अंग्रेजी 2, संस्कृत 2, विज्ञान/गणित के 5 व पर्यावरण के 8 प्रश्नों पर कुल 119 आपत्तियां की गई हैं।

Post a Comment

0 Comments