UPTET, EXAMINATION, MANTRI : यूपीटीईटी की नई तिथि को लेकर मंत्री ने दिया ये बयान

UPTET, EXAMINATION, MANTRI : यूपीटीईटी की नई तिथि को लेकर मंत्री ने दिया ये बयान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली

UPTET new exam date 2019 : यूपीटीईटी परीक्षा की नई डेट जल्द घोषित की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने कहा है कि अभी यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सतीश द्विवेदी ने कहा कि हम एक उपयुक्त डेट निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हम यूपीटीईटी की एक ऐसी डेट निकालने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे कोई अन्य प्रतियोगी परीक्षा क्लैश न हो। एक ही दिन यूपीटीईटी परीक्षा और अन्य कोई दूसरी प्रतियोगी परीक्षा नहीं पड़नी चाहिए। जो डेट हम निकालेंगे, उस दिन परीक्षा केंद्र एग्जाम के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं, इस पर भी विचार करना होगा। वहीं बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की सेक्रेटरी रेणुका कुमार ने कहा कि अभी कोई नई डेट नहीं सोची गई है। जल्द ही नई तिथि का ऐलान किया जाएगा। गौरतलब है कि UPTET Exam 22 दिसंबर को होने वाला था। लेकिन एक दिन पहले नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मचे बवाल के कारण उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) को स्थगित कर दिया गया था। 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी अब नई तारीख में परीक्षा को कराने के लिए योजना बना रहे हैं। जल्द ही परीक्षा की तारीख भी जारी हो जाएगी। दऱअसल परीक्षा जल्द इसलिए भी करानी होगी क्योंकि यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी नजदीक हैं। इसलिए यूपीटीईटी की परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले आयोजित की जाएगी, ताकि परीक्षा के केंद्रों को लेकर समस्याएं न हों। दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी ) स्थगित की जाती है। परीक्षा की नई तिथि की सचूना जल्द से जल्द दी जाएगी।

आपको बता दें कि परीक्षा के स्थगित होने से सबसे ज्यादा नुकसान 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों को हुआ है जो पिछले ढाई महीने से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। दरअसल उत्तर प्रदेश के कई जिलों में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के कारण नेट नहीं होने की वजह से 70 हजार से ज्यादा अभ्यार्थी शुक्रवार तक अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे। 

Post a Comment

0 Comments