UPTET, EXAMINATION : बेसिक शिक्षामंत्री की मिली सहमति, माध्यमिक शिक्षा विभाग से सहमति मिली तो यूपीटीईटी 08 जनवरी 2020 को संभव

UPTET : बेसिक शिक्षामंत्री की मिली सहमति, माध्यमिक शिक्षा विभाग से सहमति मिली तो यूपीटीईटी 08 जनवरी 2020 को संभव

लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा विभाग की सहमति मिली तो उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) आठ जनवरी को होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने आठ जनवरी को यूपीटीईटी आयोजित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की सहमति मांगी है। प्रदेश में हुए उपद्रव और इंटरनेट सेवाएं बंद किये जाने के कारण 22 दिसंबर को प्रस्तावित यूपीटीईटी को टाल दिया गया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी के आयोजन के लिए आठ, 11 और 19 जनवरी की तारीखें प्रस्तावित की थीं। राब्यू,


नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPTET Exam Date 2019: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) अब 22 दिसंबर 2019 को नहीं होगी। बताया जा रहा है कि नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ उत्तर प्रदेश में विरोध प्रदर्शन के चलते राज्य कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं बाधित हैं। इसके चलते इस परीक्षा को तय शुदा तारीख पर नहीं लिया जा सकेगा। इसके मद्देनजर परीक्षा की तारीख को रद किया गया है। फिलहाल अभी तक तय नहीं हुआ है कि यह परीक्षा कब आयोजित की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक, अगले साल 8 जनवरी 2020 तक इस परीक्षा को आयोजित किया जा सकता है।

नई परीक्षा तरीखों पर चल रहा है विचार-विमर्श

बता दें कि राज्य में जनवरी में एसएसएसी और इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षाएं भी होनी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख तय करने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी के मुताबिक, हम ऐसी परीक्षा तिथि तय करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षाओं की तारीख आपस मे क्लेश न करें।

यूपी बोर्ड की परीक्षा भी है समीप

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा के कराने के लिए इस पर भी विचार चल रहा है जो दिन तय हो उस दिन परीक्षा केंद्र के लिए एग्जाम सेंटर भी उपलब्ध हो। गौरतलब है कि राज्य में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी होनी है। ऐसे में इस परीक्षा से पहले यूपीटीइटी की परीक्षा पहले आयोजित कराने पर विचार-विर्मश चल रहा है। फिलहाल यूपीटीइटी के उम्मीदवारों को नई परीक्षा तारीखों के लिए समय-समय पर ऑफिशियल बेवसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। 

बता दें कि देशभर में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चलते कई राज्यों में अलग-अलग परीक्षाओं की तारीख रद हुई हैं। इतना ही नहीं इस विरोध प्रदर्शन में हिंसक प्रदर्शन भी हुई जिसके चलते कई लोगों की जान भी जान चुकी है। 

Post a Comment

0 Comments