UPTET, CIRCULAR, EXAMINATION : यूपी टीईटी के अभ्यर्थियों ने ली राहत की सांस, UPTET 2019 की परीक्षा अब 8 जनवरी को

UPTET, CIRCULAR, EXAMINATION : यूपी टीईटी के अभ्यर्थियों ने ली राहत की सांस, UPTET 2019 की परीक्षा अब 8 जनवरी को 

उत्तर प्रदेश शासन उच्च शिक्षा अनुभाग-1

संख्या-1559/सत्तर-1-2019-लखनऊ 

दिनांक : 30 दिसम्बर, 2019

       कार्यालय-आदेश

बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा दिनांक 08-01-2020 दिन बुधवार को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET), 2019 के आयोजन के दृष्टिगत उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश के अधीन महाविद्यालयों में दिनांक 08-01-2020 दिन बुधवार को एतदद्वारा अवकाश घोषित किया जाता है।

डॉ० अमित भारद्वाज

संयुक्त सचिव।


संख्या-1559 (1)/सत्तर-1-2019, तदिनांक

प्रतिलिपि निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित :-

1- अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा अनुभाग-4, उत्तर प्रदेश शासन।

2- कुलसचिव, समस्त राज्य विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश।

3- निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज।

4- समस्त क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, उत्तर प्रदेश।

5- समस्त प्रबन्धक/प्राचार्य, समस्त महाविद्यालय, उत्तर प्रदेश।

6- निजी सचिव, उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश शासन।

7- निजी सचिव, अपर मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन।

8- गार्ड फाइल।


आज्ञा से-

(हरेन्द्र कुमार सिंह)

अनु सचिव।



UPTET Exam Date Confirm: 8 जनवरी को होगी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली

UPTET New Exam Date 2020: अध्यापक पात्रता परीक्षा 2019 ( यूपीटीईटी ) की नई तारीख आ गई है।  बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सोमवार को बताया कि यूपी टीईटी की परीक्षा अब 8 जनवरी 2020 को होगी। 

पहले टीईटी 22 दिसबंर को होनी थी लेकिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए बवाल और इंटरनेट न चलने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 8, 11 और 19 जनवरी के लिए प्रस्ताव भेजा था लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा था। ममूमन यह परीक्षा रविवार को ही होती रही है लेकिन इस बार रविवार का इंतजार न करते हुए आठ जनवरी की तारीख को होने की संभावना थी, देर शाम को अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आठ जनवरी को ही परीक्षा कराए जाने की जानकारी दी।

इस उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके।

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने गुरुवार को बताया था कि टीईटी परीक्षा की सही तारीख निर्धारित करने के दिशा में काम किया जा रहा है। यह भी ध्यान में रखा जा रहा है कि ऐसे परीक्षा केंद्र बनाए जाएं जहां अभ्यर्थी आसानी से परीक्षा केंद्रों पर पहंच सकें।

 

यूपी टीईटी की खास बातें-

इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके।




Post a Comment

0 Comments