UPTET : आज वेबसाइट पर जारी होंगे यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड

UPTET : आज वेबसाइट पर जारी होंगे यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड

UPTET 2019 Admit Card: आज updeled.gov.in पर जारी होंगे यूपीटीईटी एडमिट कार्ड

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली । UPTET 2019 Admit Card : यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड आज से डाउनलोड किए जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) 2019 इस बार 22 दिसंबर को आयोजित होगी। यूपीटीईटी प्रवेश पत्र आज से डाउनलोड किए जा सकेंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि प्रवेश पत्र गुरुवार अपराह्न से वेबसाइट www.updeled.gov.in के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकेंगे। अभ्यर्थियों को किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र या किसी भी सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है। 

अभ्यर्थियों के पास प्रशिक्षण योग्यता के मूल अंक पत्र उपलब्ध न होने की स्थिति में संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रस्तुति करने पर परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है। इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1076336 जबकि उच्च प्राथमिक के लिए 569174 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 

22 दिसंबर को प्रथम पाली में 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक और 2.30 से 5 बजे तक की दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। 

यही नहीं 26 दिसंबर तक वेबसाइट पर उत्तरमाला जारी होगी। 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आपत्तियां ली जाएंगी और 13 जनवरी तक विशेषज्ञों की समिति गठित कर उसका निस्तारण कराया जाएगा।

उत्तरमाला संशोधित करते हुए 16 जनवरी को दोबारा वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परिणाम 21 जनवरी को घोषित होगा।  


यूपीटीईटी का प्रवेश पत्र आज से डाउनलोड करें 

प्रयागराज। 22 दिसंबर को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) केप्रवेश परीक्षार्थी 12 दिसंबर को दोपहर बाद से निर्धारित वेबसाइट http://updeled.gov.in पर डाउनलोड कर सकेंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता केप्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों के पास मूल अंकपत्र उपलब्ध न होने की स्थिति में संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य, संबंधित प्रशिक्षण संस्था के सक्षम अधिकारी से प्रमाणित इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रति प्रस्तुत करने पर परीक्षा में शामिल हो सकता है। इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश संभव नहीं होगा।

Post a Comment

0 Comments