SCHOOL : परिषदीय स्कूलों को गोद ले सकेंगे लोग व संस्थाएं, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, सरकार के ही पास रहेगा विद्यालयों का स्वामित्व, व्यावसायिक उपयोग पर रोक

SCHOOL : परिषदीय स्कूलों को गोद ले सकेंगे लोग व संस्थाएं, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, सरकार के ही पास रहेगा विद्यालयों का स्वामित्व, व्यावसायिक उपयोग पर रोक

प्रयागराज : अफसरों की गोद में संवरेंगे स्कूल, बनेंगे आदर्श

जासं, प्रयागराज : जिले के 91 परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर जल्द ही बदली नजर आएगी। अफसरों ने इन गांवों को गोद ले लिया है। सप्ताह में एक दिन कक्षा में जाकर बच्चों को पढ़ाएंगे भी। कवायद है उक्त विद्यालयों को आदर्श बनाने की। स्कूलों में पठन-पाठन सुधारने के लिए मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रेम रंजन सिंह ने संबंधित अफसरों को यह निर्देश दिए हैं।
दरअसल, पिछले दिनों प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं जिले के नोडल अफसर डा. रजनीश दुबे ने कुछ परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया था। उस दौरान पठन पाठन का स्तर ठीक नहीं मिला था। इसको देखते हुए उन्होंने परिषदीय विद्यालयों में व्यवस्था में सुधार लाने आदेश दिया था। उसी क्रम में जिले के 91 परिषदीय विद्यालयों को अफसरों द्वारा गोद लिया गया है। सीडीओ ने खुद प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय, न्यू कटरा को गोद लिया है। जबकि विकास भवन के सभी विभागों के शीर्ष अफसरों के अलावा बीएसए, डीआइओएस द्वितीय, प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों ने एक-एक स्कूलों को गोद लिया है। वहीं, सीडीओ ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि इन विद्यालयों को आदर्श स्कूल के रूप में स्थापित किया जाना है, ताकि दूसरे विद्यालय भी प्रेरित हो सकें।

जिले के 91 परिषदीय विद्यालयों की करेंगे देखरेख

सप्ताह में एक दिन कक्षा में जाकर पढ़ाएंगे भी

’ बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय

’ प्रत्येक शौचालय में ओवरहेड टैंक से जुड़े पानी की आपूर्ति -बहुउद्देश्यीय (मल्टिपल) हैंडवॉश की व्यवस्था

’ कक्षा-कक्षाओं एवं बरामदों में टाइल्स की व्यवस्था

’ शुद्ध पेयजल, हरियाली के पौधारोपण और पोषण वाटिका

’ बिजली, पंखे, चहारदीवारी, फर्चीनर, नियमित सफाई

’ पुस्तकालय और खेलकूद सामग्री

’ बच्चों के लिए आइकार्ड की व्यवस्था

किस ब्लाक के कितने विद्यालय लिए गए गोद

कौड़िहार प्रथम-05, कौड़िहार द्वितीय-03, चाका-08, सदर-04, जसरा-05, करछना-03, बहादुरपुर-09, सैदाबाद-03, सोरांव-12, मऊआइमा-02, बहरिया-02, फूलपुर-02, हंडिया-02, मेजा-02, बारा-01, मांडा-02, होलागढ़-01, शंकरगढ़-02, कोरांव-02, प्रतापपुर-02, सैदाबाद-01।

Post a Comment

0 Comments