RESERVATION, NAVODAYA : केंद्रीय व नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में अब ओबीसी को भी आरक्षण

RESERVATION, NAVODAYA : केंद्रीय व नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में अब ओबीसी को भी आरक्षण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को राहत देने वाली एक बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में आरक्षण देने की उनकी वर्षो पुरानी मांग मान ली है। अब इन विद्यालयों के प्रवेश में ओबीसी को भी आरक्षण मिलेगा। इसका लाभ उन्हें आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से मिलना शुरू हो जाएगा। इन विद्यालयों में अब तक सिर्फ एससी-एसटी और दिव्यांगजनों को ही प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलता है।

मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने बुधवार को इसे लेकर अपनी सहमति दे दी है। इससे पहले इस प्रस्ताव पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रलय भी सहमति दे चुका है। इसके साथ ही केंद्रीय विद्यालयों में अब सिर्फ सामान्य वर्ग के गरीबों को छोड़कर एससी, एसटी और ओबीसी सभी को प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रलय जल्द ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी आरक्षण देने पर विचार करेगा।

बता दें कि सामान्य वर्ग के गरीबों को मौजूदा मोदी सरकार ने ही दस फीसद आरक्षण देने का फैसला लिया था। फिलहाल इसका लाभ उन्हें उच्च शैक्षणिक संस्थानों सहित सरकारी नौकरियों में मिल रहा है।

एससी को 15 और एसटी को 7.5 फीसद आरक्षण : मौजूदा समय में तय नियमों के तहत केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालयों में एससी को 15 फीसद और एसटी को 7.5 फीसद आरक्षण का लाभ मिलता है। इसके साथ ही दिव्यांगजनों को भी तीन फीसद आरक्षण का लाभ मिलता है।

ओबीसी आयोग ने उठाई थी मांग

ओबीसी को केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में आरक्षण देने की यह मांग ओबीसी आयोग ने उठाई थी। साथ ही दोनों ही विद्यालयों के प्रवेश में कानून के तहत तय 27 फीसद आरक्षण देने की सिफारिश की थी।

Post a Comment

0 Comments