INTERDISTRICT TRANSFER, POLICY : परिषदीय शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले 20 दिसम्बर से, 15 मार्च को जारी होगी तबादला सूची।

INTERDISTRICT TRANSFER, POLICY : परिषदीय शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले 20 दिसम्बर से, 15 मार्च को जारी होगी तबादला सूची। 


शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए तबादला नीति जारी, 20 जनवरी तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ  
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के लिए अंतरजनपदीय तबादला नीति जारी हो गई है। अंतरजनपदीय तबादले के लिए आनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2019 से 20 जनवरी 2020 तक लिए जाएंगे। सूची 15 मार्च 2020 को जारी होगी।

बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में परिषदीय शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों के लिए बहुप्रतिक्षित तबादला नीति सोमवार शाम जारी की। नई तबादला नीति में पुरुष शिक्षकों के जिले में न्यूनतम तैनाती की अवधि को 5 वर्ष से घटाकर 3 वर्ष और महिला शिक्षकों की अवधि को 3 से घटाकर एक वर्ष की गई है। दिव्यांग शिक्षक-शिक्षिका के लिए न्यूनतम तैनाती की अवधि में पूरी तरह छूट दी गई है। प्रदेश में पहली बार सामान्य तबादलों के साथ शिक्षकों के पारस्परिक तबादले भी किए जाएंगे।

तबादला नीति के तहत किसी भी जिले में स्वीकृत पदों के सापेक्ष कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या के 15 प्रतिशत सीमा तक ही अंतरजनपदीय तबादले किए जाएंगे। शिक्षकों को आनलाइन आवेदन में वरीयता के क्रम में पांच जिलों का विकल्प देना होगा। जिलों में रिक्त पदों की उपलब्धता के आधार पर वरीयता के अनुसार तबादला किया जाएगा। जिनकी पत्नी या पति सेना, अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं, उन्हें इच्छित जिले या ग्राम पंचायत में स्थानांतरण का अवसर दिया जाएगा।

20 जनवरी तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

वरीयता का यह है मानक
सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए 01 अंक (अधिकतम 35 अंक)।
दिव्यांग श्रेणी (जो स्वयं दिव्यांग हो, शिक्षक की पत्नी, पति या बच्चे दिव्यांग हो): 10 अंक
शिक्षक, शिक्षिका स्वयं, पति, पत्नी या बच्चे कैंसर, एचआईवी, किड्नी फेल, लीवर फेल, स्वयं के हृदय की बाईपास सर्जरी सहित अन्य असाध्य रोग से ग्रसित होने पर: 10 अंक

महिला शिक्षक: 05 अंक
ऐसे शिक्षक या शिक्षिका जिनकी    पत्नी या पति दोनों सरकारी सेवा में हैं: 10 अंक
एकल माता-पिता, तलाकशुदा, विधवा, विधुर: 05 अंक
राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक: 5 अंक
राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक: 03 अंक

वेबसाइट पर रिक्त पदों का विवरण

अंतरजनपदीय तबादलों के लिए रिक्त पदों का विवरण बेसिक शिक्षा परिषद वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा। जिला स्तर पर रिक्त पदों का विवरण जिले की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

यह रहेगा कार्यक्रम
आनलाइन आवेदन: 20 दिसंबर 2019 से 20 जनवरी 2020 तक
आवेदन पत्रों की जांच: 21 जनवरी से 5 फरवरी 2020
दावे-आपत्तियों का निस्तारण: 6 से 20 फरवरी 2020 तक
अंतिम सूची प्रकाशन: 15 मार्च 2020

Post a Comment

0 Comments