BASIC SHIKSHA NEWS, TRANSFER : 68,500 शिक्षक भर्ती में भी हुई थी कार्रवाई, गड़बड़ी सामने आने पर संजय सिन्हा से छिना था अतिरिक्त प्रभार, मंत्री ने भी जताई थी नाराजगी, सर्वेद्र विक्रम को एससीईआरटी का अतिरिक्त प्रभार, सुत्ता सिंह बनीं अपर निदेशक शिक्षा

BASIC SHIKSHA NEWS, TRANSFER : 68,500 शिक्षक भर्ती में भी हुई थी कार्रवाई, गड़बड़ी सामने आने पर संजय सिन्हा से छिना था अतिरिक्त प्रभार, मंत्री ने भी जताई थी नाराजगी, सर्वेद्र विक्रम को एससीईआरटी का अतिरिक्त प्रभार, सुत्ता सिंह बनीं अपर निदेशक शिक्षा


संजय सिन्हा एससीईआरटी से हटाए गए

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : शासन ने बुधवार को शिक्षा विभाग के तीन वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले कर दिये। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक संजय सिन्हा को हटाकर महत्वहीन समङो जाने वाले निदेशक साक्षरता, वैकल्पिक शिक्षा उर्दू एवं प्राच्य भाषाएं के पद पर भेजा गया है। निदेशक एससीईआरटी का अतिरिक्त प्रभार बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह को सौंपा गया है।

वहीं प्रयागराज स्थित राज्य शैक्षिक, प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) की अपर निदेशक सुत्ता सिंह को लखनऊ में बेसिक शिक्षा निदेशक शिविर कार्यालय में अपर निदेशक (बेसिक) के पद पर तैनात किया गया है। एससीईआरटी कार्यालय से संबद्ध की गईं अपर निदेशक ललिता प्रदीप अब बतौर अपर निदेशक प्रयागराज स्थित उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान, राज्य तकनीकी शैक्षिक संस्थान और आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान के काम देखेंगी।


इन तबादलों को बीते सोमवार को एससीईआरटी कार्यालय में हुई बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी की समीक्षा बैठक से जोड़कर देखा जा रहा है। एससीईआरटी के अधीन लगभग एक दर्जन शिक्षण संस्थान हैं। बैठक में मंत्री ने इन संस्थान के प्रभारी अधिकारियों से बीते एक वर्ष के दौरान उनके द्वारा किये गए कार्यों के बारे में पूछा था। उनके इस सवाल पर अफसर चुप्पी साधे रहे।


इन संस्थानों की निगरानी की जिम्मेदारी निदेशक एससीईआरटी पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय स्कूलों में एससीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने का निर्देश दिया था। इसकी तैयारी की जिम्मेदारी एससीईआरटी पर थी। एससीईआरटी अफसरों की ढिलाई के कारण ही परिषदीय स्कूलों में अगले शैक्षिक सत्र से एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम नहीं लागू हो पा रहा है। सूत्रों के मुताबिक शासन स्तर पर इसे लेकर भी नाराजगी है।


संजय सिन्हा तकरीबन पांच साल सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के अहम पद पर तैनात रहने के बाद पिछले लगभग पौने दो साल से निदेशक एससीईआरटी थे। अपर निदेशक बेसिक शिक्षा के पद पर तैनात की गईं सुत्ता सिंह परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती में अनियमिमताओं के कारण निलंबित की गई थीं। उस समय वह सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी थीं। बहाली के बाद उन्हें अपर निदेशक सीमैट के पद पर तैनात किया गया था। वहीं अपर निदेशक बेसिक के पद पर तैनात रहीं ललिता प्रदीप को परिषदीय स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के सिलसिले में एससीईआरटी से संबद्ध किया गया था।


साक्षरता निदेशक के पद पर भेजे गए, दो और शिक्षा अधिकारियों के तबादले, बैठक में मंत्री के सामने उजागर हुई थी लचर कार्यशैली


Post a Comment

0 Comments