SHIKSHAK BHARTI, ONLINE APPLICATION : 68500 का चौथा चक्र होने वाला है प्रारम्भ, शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 28 से, बचे चयनितों को जल्द मिल जायेगी नियुक्ति

SHIKSHAK BHARTI, ONLINE APPLICATION : 68500 का चौथा चक्र होने वाला है प्रारम्भ, शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 28 से, बचे चयनितों को जल्द मिल जायेगी नियुक्ति 

प्रयागराज । पषिदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती में चौथे चक्र की भर्ती के लिए 28 नवंबर से 3 दिसंबर की शाम 5 बजे तक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। शासन से अनुमति मिलने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद रूबी सिंह ने पुनर्मूल्यांकन में पास नौ अभ्यर्थियों और बाहरी प्रदेश से शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करने वालों से आवेदन मांगे हैं।


ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए जारी अनुक्रमांक, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर निर्धारित वेबसाइट पर भरना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा जिसे भरने पर ही वह आवेदन पत्र में आवश्यक प्रविष्टियां पूरी कर सकेंगे। एक बार आवेदन पत्र पूरा करने के बाद उसमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का अंतर जनपदीय तबादला नहीं होगा।
ऐसे अभ्यर्थी जिनका मोबाइल नंबर बदल गया है वह ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोफार्मा 10 रुपये के नोटरी शपथपत्र पर भरकर अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ 29 नवंबर दोपहर 12 बजे से 2 दिसंबर शाम 5 बजे तक अपडेट करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी पसंदीदा जिले को वरीयता क्रम में भरेगा तथा अपने गुणांक, भारांक, वरीयता एवं जनपद के लिए निर्धारित रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जिले की काउंसिलिंग में भाग ले सकेगा।


ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें 68500 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में पूर्व में जनपद आवंटन हुआ लेकिन बाह्य प्रदेश के होने के कारण काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं करने दिया गया, ऐसे अभ्यर्थी भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद काउंसिलिंग के लिए निर्धारित तिथि 9 से 11 दिसंबर के बीच अपने आवंटित जिले में भाग ले सकेंगे। इस भर्ती में अब तक 45383 शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है।

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा के बचे चयनितों को जल्द नियुक्ति मिलेगी। पुनर्मूल्यांकन व परीक्षा में शामिल ऐसे अभ्यर्थी जो अन्य प्रदेशों के निवासी हैं, उनकी नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने पुनमरूल्यांकन में चयनितों व अन्य प्रदेश के चयनितों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। चयनितों को परिषद की वेबसाइट में 28 नवंबर से तीन दिसंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के खाली पद को भरने के लिए 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा निकाली गई थी। इसके अधिकतर चयनितों को नियुक्ति मिल गई थी। लेकिन, पुनमरूल्यांकन में सफल नौ अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं दी गई। साथ ही दूसरे प्रदेशों के निवासी सैकड़ों अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफल होने के बावजूद नियुक्ति नहीं दी गई। विरोध में चयनितों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी थी। कोर्ट का निर्देश मिलने के बाद परिषद ने उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अन्य राज्यों के चयनित अभ्यर्थियों को भी मिलेगी नियुक्ति, बेसिक शिक्षा परिषद 28 नवंबर से तीन दिसंबर तक लेगा आवेदन

Post a Comment

0 Comments