SCHOOL : एचसीएल ने 20 सरकारी स्कूलों को लिया गोद, 16 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का होगा कायाकल्प, मूलभूत सुविधाओं को किया जाएगा विकसित

SCHOOL : एचसीएल ने 20 सरकारी स्कूलों को लिया गोद, 16 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का होगा कायाकल्प, मूलभूत सुविधाओं को किया जाएगा विकसित

जागरण संवाददाता, लखनऊ : निजी कंपनियों और निजी स्कूलों की मदद से सरकारी स्कूलों का कायाकल्प होगा। एचसीएल ने हाथ आगे बढ़ाते हुए लखनऊ के 20 सरकारी स्कूलों को गोद लिया है। कई और संस्थान भी स्कूलों की मदद को आगे आ रहे हैं।

मंडलायुक्त मुकेश मेश्रम की अध्यक्षता में शहर के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए निजी स्कूलों, एनजीओ, समाज सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों और शिक्षा विभाग केअधिकारियों के साथ बैठक हुई। मंडलायुक्त ने कहा कि समाज में प्रत्येक बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व बेहतर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराना हम सब का दायित्व है। जब अच्छी शिक्षा व्यवस्था व अच्छी चिकित्सा व्यवस्था होती है तभी देश विकास करता है। मंडलायुक्त ने निजी कंपनियों से अपील की कि अपने-अपने क्षेत्रों में एक-एक सरकारी स्कूल को गोद लें ताकिमूलभूत सुविधाओं को विकसित कर उसका सौंदर्यीकरण कराया जा सके। मंडलायुक्त के मुताबिक निजी संस्थान न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करेंगे बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए सप्ताह में एक बार एक घंटे के लिए अंग्रेजी, गणित व विज्ञान के विशेषज्ञ अध्यापकों को गेस्ट लेक्चर के रूप में बुलाएंगे।

’ 16 प्राथमिक और चार माध्यमिक विद्यालयों का होगा कायाकल्प

’ निजी संस्थानों की मदद से सुधरेगी स्कूलों की सेहत

मूलभूत सुविधाओं को किया जाएगा विकसित

एचसीएल ने जिन शहर के सरकारी विद्यालयों को गोद लिया है, उसमें 16 प्राथमिक और चार उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। उन विद्यालयों में एचसीएल द्वारा वहां की मूलभूत सुविधाओं को विकसित कर उनका सौंदर्यीकरण कराकर विद्यालयों में अध्यापकों की कमी को भी पूरा किया जा रहा है। मुकेश मेश्रम ने निजी स्कूल संचालकों से बच्चों को पुस्तकें व अन्य सामग्री भी दान करने की अपील की।

Post a Comment

0 Comments