PAINTING, SCHOOL : बेसिक स्कूलों की दीवार पर लिखा जाएगा खर्चे का विवरण

PAINTING, SCHOOL : बेसिक स्कूलों की दीवार पर लिखा जाएगा खर्चे का विवरण

दीवार पर होगा स्कूल के खर्च का ब्योरा

  • November 12, 2019

जागरण संवाददाता, उन्नाव: समग्र शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों के बच्चों की सहूलियत व शिक्षा व्यवस्था पर कितना रुपया सरकार खर्च कर रही है, इसका हिसाब अब दीवार बयां करेंगी। शिक्षा निदेशक बेसिक के आदेश पर स्कूल की दीवार पर मिलने वाला बजट खर्च का विवरण दर्शाना होगा। समस्त खंड शिक्षाधिकारी को बीएसए ने निर्देशित किया है। एक सप्ताह में यह कार्य पूर्ण कराना है।

शिक्षा निदेशक (बेसिक) डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह के आदेशानुसार वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19, 2019-20 में परिषदीय विद्यालयों को स्थानांतरित समस्त धनराशि एवं उसके सापेक्ष हुए कार्यों का वितरण सार्वजनिक होगा। स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों के साथ प्रबंध समिति के सदस्यों और जिला स्तरीय टीमों को निरीक्षण में समग्र व सर्व शिक्षा अभियान पर खर्च हो रही रकम पता होगी। विद्यालय के साथ बच्चों के लिए कितना धन सरकार खर्च कर रही है। इसका विवरण स्कूल की वाह्य दीवार पर प्रदर्शित करना होगा। शिक्षा निदेशक के आदेश पर प्रभारी बीएसए डीआइओएस राकेश कुमार ने समस्त बीईओ के साथ प्रधान व इंचार्ज शिक्षकों को निर्देशित किया है। अनुदानित विद्यालयों की प्रबंध समिति को भी सरकार से मिल रही मदद का विवरण दीवारों के जरिये देना होगा। किसी प्रकार की कोताई बर्दाश्त नहीं होगी।

’>>स्कूल की दीवार पर मिलने वाला बजट खर्च का विवरण दर्शाना होगा

’>>बेसिक शिक्षा निदेशक ने खंड शिक्षाधिकारी को जारी किया निर्देश

कागजों में नहीं दब सकेगा बजट

विद्यालय और बच्चों पर खर्च होने वाला रुपया कागजों में नहीं दब सकेगा। अभी तक आडिट या फिर खंड शिक्षाधिकारी या बीएसए के निरीक्षण में विभिन्न मद पर जानकारी लेते हुए आय-व्यय का विवरण लिया जाता है। मदों में बाउंड्रीवाल, फर्नीचर, बिजली-पंखे, हैंडपम्प, स्वेटर, यूनिफार्म, कम्पोजिट ग्रांट, खेलकूद के साथ मध्याह्न भोजन और कायाकल्प योजना के तहत हुए विकास कार्य।

Post a Comment

0 Comments